राजस्थान

rajasthan

राजस्थान के सीएम का आज होगा एलान! विधायक दल की बैठक शाम 4 बजे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 11, 2023, 8:50 AM IST

Updated : Dec 12, 2023, 6:20 PM IST

BJP CM Face, राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर से सस्पेंस मंगलवार को खत्म हो जाएगा. भाजपा विधायक दल की बैठक मंगलवार शाम 4 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय में बुलाई गई है.

Rajasthan CM Face
Rajasthan CM Face

जयपुर. विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत के बाद सीएम को लेकर पिछले 8 दिन से सस्पेंस बरकरार है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पार्टी स्तर पर चौंकाने वाले नाम का एलान होने के बाद अब सभी की नजरें राजस्थान के सीएम फेस को लेकर टिकी हुई हैं. राजस्थान में विधायक दल की बैठक मंगलवार को होगी. इस बैठक के बाद सीएम के नाम का एलान किया जाएगा. आज 11 बजे बीजेपी विधायकों को भाजपा मुख्यालय पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

जयपुर में बुलाई बैठक, कार्यक्रम जारीःराजस्थान में अगले सीएम को लेकर जयपुर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. विधायक दल की बैठक में विधायकों संग बात करके नए सीएम के नाम पर मुहर लगेगी. भाजपा के प्रदेश महामंत्री व विधायक भजनलाल शर्मा ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावडे विधायक दल की बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे. बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगेगी. भजनलाल शर्मा ने सभी नव-निर्वाचित विधायकों को अनिवार्य रूप से विधायक दल की बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि बुलाई गई बैठक में दोपहर 1.30 बजे से भाजपा के विधायकों का रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होगा. इसके बाद शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक होगी.

पढ़ें :राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन? तीनों राज्यों के पर्यवेक्षक नियुक्त, राजस्थान में ये संभालेंगे मोर्चा

सीएम के लिए यह नाम हैं चर्चा मेंःराजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी को बहुमत मिलने के बाद से सीएम के लिए कई दिग्गजों के नामों की चर्चा राजनीतिक गलियारों में बनी हुई है. सीएम के रेस में राजस्थान से प्रमुख रूप से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, दीया कुमारी, बालकनाथ, गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, ओम माथुर, अश्निनी वैष्णव, किरोड़ी लाल मीणा, अर्जुन राम मेघवाल, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ समेत कई दिग्गज नेताओं के नाम चर्चा में बने हुए हैं.

विधायकों के पास फोन जाने शुरू : बता दें कि विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव रखने के लिए पार्टी शिर्ष नेतृत्व ने शुक्रवार को तीन पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी थी. जिसमें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय और राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को जिम्मेदारी दी गई है. मंगलवार को विधायक दल की बैठक तय होने के बाद इस बैठक को लेकर विधायकों को फोन जाने शुरू हो गए हैं. प्रदेश भाजपा मुख्यालय की ओर से सभी विधायकों को मंगलवार सुबह तक जयपुर आने के लिए कहा गया है. इसी बैठक में मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जाएगा. प्रस्ताव के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री और पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह विधायक दल के नेता का चयन करते हुए मुख्यमंत्री के नाम का एलान करेंगे.

पढ़ें:राजस्थान में अब तक 13 सिर पर ही सजा मुख्यमंत्री का ताज, सुखाड़िया रिकॉर्ड चार बार रहे CM

वसुंधरा राजे के आवास पर हलचल : वहीं, दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सिविल लाइन स्थित 13 नम्बर बंगले पर रविवार से ही हलचल तेज है. बड़ी संख्या में विधायकों और अन्य नेताओं के आने का सिलसिला जारी है. रविवार सुबह दिल्ली से लौटकर राजे जयपुर स्थित अपने आवास पर पहुंचीं. उनके आने के साथ ही एक बार फिर विधायक उनसे मिलने के लिए उनके आवास पर पहुंचे. जिसमें नवनिर्वाचित विधायक अंशुमान सिंह भाटी, अजय सिंह किलक, बहादुर सिंह कोली, बाबू सिंह राठौड़, अर्जुन लाल गर्ग, संजीव बेनीवाल, कालीचरण सराफ और जगत सिंह पहुंचे. इसके अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी, पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल, पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत और पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी ने भी वसुंधरा राजे से मुलाकात की. वसुंधरा राजे के दिल्ली से लौटने के बाद और विधायक दल की बैठक से पहले विधायकों का राजे के आवास पर इस तरह के जमावड़े को राजनीतिक चश्मे से देखा जा रहा है.

पढ़ें:अगर ये बने राजस्थान के सीएम तो मारवाड़ पांचवीं बार बनेगा सत्ता का सिरमौर

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के सीएम के नाम तय: मध्यप्रदेश के अगले सीएम को लेकर नाम का खुलासा हो गया है. भोपाल में विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को सीएम बनाया गया है. वहीं रविवार को छत्तीसगढ़ में भी विष्णुदेव साय को बतौर सीएम के नाम का एलान कर दिया गया था.

Last Updated :Dec 12, 2023, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details