राजस्थान

rajasthan

Rajasthan assembly polls : कांग्रेस के टिकट के उम्मीदवारों की ब्लॉक स्तर पर होगी स्क्रीनिंग, आवेदकों को देनी होगी अपनी पूरी कुंडली

By

Published : Aug 21, 2023, 6:54 AM IST

Updated : Aug 21, 2023, 7:38 AM IST

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी अपने ब्लॉक स्तर के नेताओं को मजबूती देने की कोशिश कर रही है. इसलिए टिकट के दावेदारों को अपना फार्म भरकर ब्लॉक अध्यक्ष को देना होगा. वो जिला अध्यक्ष को देंगे और जिलाध्यक्ष प्रदेश अध्यक्ष के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे.

Rajasthan pcc head Govind Singh Dotasara
प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा

जयपुर. राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अब तक कई चरणों में सर्वे एजेंसियों के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की है कि किस विधानसभा में कौन प्रत्याशी पार्टी को जीत दिला सकता है. अब चुनाव में महज तीन माह से भी कम का समय बचा है और टिकट के लिए मंथन अपने चरम पर है, तो कांग्रेस पार्टी ने योग्य प्रत्याशियों के चयन के लिए अपने पुराने फार्मूले या पुराने रिवाज की तरफ रुख करते हुए ब्लॉक कांग्रेस और जिला कांग्रेस को इस काम में लगा दिया है.

फॉर्म पेज 1

आगामी तीन दिन राजस्थान कांग्रेस की सभी 400 ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों को कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन देंने होंगे. जिसे ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी के पास पहुंचा देगी. इसके साथ ही टिकटार्थियों को 4 पेज का फॉर्म भी भरकर ब्लॉक कांग्रेस को देना होगा. जिसमें अलग-अलग आठ जानकारियां मांगी गई है. जिसमें प्रत्याशी को जाति-उपजाति समेत उनके पिछले आपराधिक रिकॉर्ड भी लिखित रूप में देने पड़ेंगे.

फॉर्म पेज 2

पढ़ें Rajasthan Election 2023 : इन सीटों पर कांग्रेस की विशेष नजर, फिर पराजित प्रत्याशियों पर दांव खेल सकती है पार्टी

देने होंगे इन सवालों के जवाब :ब्लॉक कांग्रेस कमेटी को आज से 3 दिन तक चुनाव लड़ने के योग्य प्रत्याशी अपना अपना बायोडाटा देते नजर आएंगे. इसके साथ ही जो कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं,उन्हें एक 4 पेज का फॉर्म भी भरकर ब्लॉक कांग्रेस प्रमुख के पास जमा कराना होगा. इस फॉर्म में इच्छुक प्रत्याशी की जाति-उपजाति पूछी गई है. इसके साथ ही आवेदक को यह बताना होगा कि उसने कोई विधानसभा-लोकसभा, पंचायत, नगरीय निकाय या अन्य चुनाव लड़़ा है तो उसे जीत मिली या हार. वहीं इस पर फॉर्म में हर प्रत्याशी को आवश्यक तौर पर यह बताना होगा कि उस पर कोई अपराधिक मामले या मुकदमे तो नहीं है. अगर हैं तो वह मुकदमा किस धारा में दर्ज हुआ और क्या उसे इन मामलों में सजा हुई है. इसके साथ ही चार पेज के फॉर्म में यह भी पूछा गया है कि टिकट मांगने वाले नेता कांग्रेस पार्टी में कब से हैं और संगठन में किसी पद पर हैं या रह चुके हैं. इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण कॉलम युवाओं से जुड़ा भी रखा गया है जिसमें यह पूछा गया है कि क्या वह युवा या छात्र राजनीति में किसी पद पर रहे हैं और संगठन में कब से सक्रिय हैं.

फॉर्म पेज 4

पढ़ेंपरिजनों को टिकट देना गुनाह तो नहीं, विश्वसनीय और जिताऊ को मिलेगा टिकट : अराधना मिश्रा

Last Updated :Aug 21, 2023, 7:38 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details