राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में वसुंधरा की बढ़ी सक्रियता, राज्यपाल से मुलाकात के बाद शुरू किया टेंपल रन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 2, 2023, 12:21 PM IST

Updated : Dec 2, 2023, 2:00 PM IST

Rajasthan Assembly Election Result, एग्जिट पोल आने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक बार फिर सक्रिय दिखाई दे रही हैं. राज्यपाल से मुलाकात के बाद अब वसुंधरा राजे ने टेंपल रन शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में उन्होंने शनिवार को मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पुष्य पंचामृत अभिषेक किया.

Rajasthan Exit Poll
वसुंधरा राजे की बढ़ी सक्रियता

जयपुर. चुनाव परिणाम में अब करीब 24 घंटे की देरी है, इस बीच राजस्थान में नेताओं ने सत्ता में वापसी के लिए मैदान में जोर आजमाइश के साथ-साथ मंदिर देवरे पर दौड़ लगाना भी शुरू कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एग्जिट पोल आने के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. उसके बाद राजे ने टेंपल रन भी शुरू कर दिया. इसी कड़ी में आज सुबह मोती डूंगरी गणेश मंदिर पहुंच कर पुष्प पंचामृत अभिषेक किया, बताया जा रहा है कि राजे मेहंदीपुर बालाजी के भी दर्शन करने जाने का कार्यक्रम है.

पुष्य नक्षत्र पर भगवान श्रीगणेशजी का पंचामृत अभिषेक : पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पुष्य नक्षत्र पर भगवान श्रीगणेशजी का पंचामृत अभिषेक किया. वसुंधरा राजे के साथ इस मौके पर जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, विधायक कालीचरण सराफ भी मौजूद रहे. महंत कैलाश शर्मा के सानिध्य में 151 किलो दूध, 21 किलो दही, घी, 21 किलो बूरा, शहद, केवड़ा जल, गुलाब जल, केवड़ा इत्र और गुलाब इत्र से अभिषेक, सर्वप्रथम भगवान का गंगाजल, केवड़ा जल, गुलाब जल से अभिषेक किया.

पढ़ें :मेवाड़ की इन सीटों पर दिलचस्प मुकाबला, भाजपा-कांग्रेस की बागियों पर नजर

क्या है पुष्प नक्षत्र ? : बता दें कि पुष्य का अर्थ है पोषण करने वाला, ऊर्जा व शक्ति प्रदान करने वाला. मतान्तर से पुष्य को पुष्प का बिगड़ा रूप मानते हैं. पुष्य का प्राचीन नाम तिष्य शुभ, सुंदर तथा सुख संपदा देने वाला है. विद्वान इस नक्षत्र को बहुत शुभ और कल्याणकारी मानते हैं. विद्वान इस नक्षत्र का प्रतीक चिह्न गाय का थन मानते हैं. उनके विचार से गाय का दूध पृथ्वी लोक का अमृत है. पुष्य नक्षत्र गाय के थन से निकले ताजे दूध सरीखा पोषणकारी, लाभप्रद और देह और मन को प्रसन्नता देने वाला होता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार पुष्य नक्षत्र सर्वसिद्धिकर होता है. ऋग्वेद में पुष्य नक्षत्र को मंगल कर्ता भी माना गया है. यही वजह है कि इसे ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्रों की सूची में सभी का राजा माना जाता है. पुष्य नक्षत्र का देवता गुरु बृहस्पति हैं, जबकि स्वामी ग्रह शनि और राशि कर्क हैं. ऐसे में पुष्य नक्षत्र के दौरान की गई पूजा सुख, सौभाग्य और समृद्धि लेकर आती है.

राज्यपाल से भी की थी मुलाकात : बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार शाम को राज्यपाल कल राज मिश्र से भी मुलाकात की थी. राज्यपाल से मुलाकात के पहले राजे ने राष्ट्रीय स्वयं संघ के कार्यालय भारती भवन भी पहुंची थीं. वहां पर राजे ने संघ के पदाधिकारियों से चर्चा की. एग्जिट पोल के बाद राजे की अचानक बढ़ी सक्रियता ने सियासी गलियारों में राजनीतिक चर्चाओं को काफी कुछ बता दिया है.

वसुंधरा राजे पहुंची बालाजी की शरण में

वसुंधरा राजे पहुंची बालाजी की शरण में : राजस्थान में 3 दिसंबर को 199 सीटों पर मतगणना होनी है. इससे पहले अधिकतर प्रत्याशी देवों की शरण में जाकर अपनी जीत की कामना करने में लगे हुए हैं. शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे दौसा में मेहंदीपुर बालाजी पहुंचीं, जहां उन्होंने बालाजी महाराज के दर्शन कर देश एवं प्रदेश में खुशहाली की कामना की. साथ ही महंत डॉक्टर नरेशपुरी महाराज ने पूर्व सीएम को बालाजी महाराज की विशेष पूजा-अर्चना करवाईं और बालाजी महाराज को मोदक प्रसादी का भोग लगाया.

पीली लूगड़ी से किया स्वागत : इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री के स्वागत में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे, जहां राजे का पीली लूगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया गया.

वसुंधरा ने की विशेष पूजा-अर्चना...

सियासी गलियारों में देवदर्श की चर्चा : दरअसल, मेहंदीपुर बालाजी आने से पहले पूर्व सीएम राजे ने कुछ दिन पहले ही बांसवाड़ा में त्रिपुरा सुंदरी के दर्शन किए थे. वहीं, प्रतापगढ़ के गौतमेश्वर महादेव मंदिर में भी पहुंच कर विशेष पूजा-अर्चना की थी. ऐसे में मतदान के बाद और मतगणना के पहले पूर्व सीएम के देव दर्शन यात्रा की सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है.

जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत, मीडिया से बनाई दूरी : साथ ही पूर्व सीएम का दौसा जिले में दर्जनों जगह कार्यकर्ताओं ने माला और ग्रामीण परिवेश की लूगड़ी पहनाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया, साथ ही उन्होंने अपने इस पूरे दौरे के दौरान मीडिया से दूरी बनाए रखी. इस दौरान एडिशनल एसपी बजरंग सिंह शेखावत, डीएसपी दीपक मीना, अमर सिंह मीना, प्रशिक्षु आरपीएस श्वेता पाठक, थाना प्रभारी बुद्धिप्रकास सहित बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता मौजूद रहा.

Last Updated :Dec 2, 2023, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details