राजस्थान

rajasthan

PM Awas Yojna Rivew: संयुक्त सचिव कुलदीप नारायण ने कहा- लोगों के अपने घर का सपना पूरा हो, धन की कमी नहीं

By

Published : Apr 3, 2023, 9:43 PM IST

केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुलदीप नारायण ने बैठक कर पीएम आवास योजना की समीक्षा की. उन्होंने लाभार्थियों को अपना मकान बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए सीएलटीसी मेंबर को निर्देश दिया.

PM Awas Yojna Rivew meeting
PM Awas Yojna Rivew meeting

जयपुर.केंद्र सरकार हर तरह से सहयोग करने को तैयार है. लोगों के अपना घर होने का सपना पूरा होना चाहिए, धन की कोई कमी नहीं है. केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव कुलदीप नारायण ने सोमवार को राजस्थान में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) समीक्षा करते हुए ये बातें कहीं.

राज्य में प्रधानमंत्री आवासीय योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कुलदीप नारायण ने अपने अनुभवों का साझा किया. उन्होंने योजना के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं की जानकारी ली. उन्होंने राजस्थान में पीएम आवास योजना की प्रोग्रेस रिपोर्ट देखकर संतोष व्यक्त किया. साथ ही कहा कि इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार हर तरह से सहायता करने के लिए तैयार है. संयुक्त सचिव ने लाभार्थियों के आवेदनों के स्वीकृत होने, अटैचमेंट और जियोटेगिंग करने और अनुदान राशि में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली और उनका निराकरण भी किया. उन्होंने कहा कि सीएलटीसी मेंबर फील्ड में जाकर लाभार्थी को मकान बनाने के लिए प्रेरित करें. इसके साथ ही हर दिन मॉनिटिरिंग करें.

पढ़ें.Red Cross Society Review: राज्यपाल बोले- रेडक्रॉस को टीबी मुक्त भारत मिशन से जोड़ना चाहिए

लाभार्थी ने प्रेरित होकर नींव के स्तर को पार कर लिया तो अपना मकान बनाने में उसका उत्साह बढ़ेगा. ऐसे में लाभार्थी में अपने मकान का सपना पूरा होने की उम्मीद जगेगी और वो ज्यादा आत्मविश्वास के साथ काम करेंगे. इस दौरान स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डॉ. जोगाराम ने प्रधानमंत्री आवास योजना औऱ शहरी की प्रोग्रेस रिपोर्ट बताते हुए कहा कि जो भी नए मार्ग दर्शन मिले हैं, उस हिसाब से योजना को आगे बढ़ाया जाएगा. इस दौरान हेरिटेज नगर निगम के कमिश्नर विश्राम मीना, ग्रेटर नगर निगम उपायुक्त मानसिंह, डीएलबी वित्तीय सलाहकार महेंद्र मोहन, पीडी रूडसिको अरुण व्यास, जिला परिषद जयपुर के अधीशासी अभियंता केसी मीना, हुडको के क्षेत्रीय प्रमुख सुधीर भटनागर, एसएलटीसी के डिप्टी टीम लीडर सतीश अग्रवाल सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details