राजस्थान

rajasthan

Jodhpur Cylinder Blast: खाचरियावास बोले-सिलेंडर से गैस लीक की जिम्मेदारी कंपनियों की, गैस गोदामों का होगा निरीक्षण

By

Published : Dec 9, 2022, 4:29 PM IST

Updated : Dec 9, 2022, 7:16 PM IST

जोधपुर में शादी समारोह में हुए सिलेंडर ब्लास्ट के बाद खाद्य विभाग भी हरकत में आ गया है. खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने गैस कंपनियों की बैठक में साफ कहा (Pratap Singh Khachariyawas on cylinder blast) कि अगर सिलेंडर गैस लीक होती है, तो जिम्मेदारी गैस कंपनियों की होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि सभी गैस कंपनियों के फिलिंग प्लांट का निरीक्षण किया जाएगा.

Jodhpur Cylinder Blast, Khachariyawas says inspection will be done of all gas filling plants
Jodhpur Cylinder Blast: खाचरियावास बोले-सिलेंडर से गैस लीक की जिम्मेदारी कंपनियों की, गैस गोदामों का होगा निरीक्षण

जयपुर.जोधपुर में शादी समारोह में हुए सिलेंडर ब्लास्ट में 3 बच्चों और 2 महिलाओं की मौत हो गई. अब भी कई घायल जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं. सिलेंडर ब्लास्ट पीड़ितों से मिलने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर पहुंचे. वहीं जयपुर में खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने गैस कंपनियों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ इस घटना के कारणों को लेकर बैठक की.

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि आज कंपनियों को यह साफ कह दिया गया है कि सिलेंडर गैस लीक होती है, तो जिम्मेदारी गैस कंपनियों की ही होगी. खाचरियावास ने आम लोगों से भी अपील की है कि वे खुद भी जागरूक हों और अगर गैस रिसाव या सिलेंडर में कोई दिक्कत हो, तो 1906 नंबर पर फोन करें. उन्होंने कहा कि कंपनियों को इस बात के लिए भी आज फटकारा गया है कि वह इनका भी प्रचार नहीं कर रहे हैं.

खाचरियावास बोले-गैस लीक की जिम्मेदारी कंपनियों की

पढ़ें:Jodhpur Cylinder Blast Case: अस्पताल पहुंच सीएम गहलोत ने की घायलों से बात, मुआवजे के ऐलान के बाद अब जांच के निर्देश

उन्होंने कहा कि गैस कंपनियों के सभी फीलिंग प्लांट में खाद्य विभाग के अधिकारी दौरा करेंगे और जांच करेंगे कि उनके फिलिंग प्लांट में कोई कमी तो नहीं है. वहीं शादी विवाह में जिस तरह से लगातार यह घटनाएं हो रही हैं, उसे लेकर विवाह स्थलों को भी आवश्यक सुरक्षा इंतजाम अपनाने के लिए बाध्य किया जाएगा. इसके साथ ही खाचरियावास ने कंपनियों को साफ निर्देश दिए हैं कि वे गैस गोदाम को अनुपयुक्त वजन वाले सिलेंडर नहीं दें. क्योंकि डिमांड 14.5 किलो के सिलेंडर की है और कंपनियां जबरन गैस गोदामों को 5 किलो के सिलेंडर भेज देती है, तो जो सिलेंडर गोदाम में रखे जाने हैं, वे बाहर ट्रकों में ही खड़े रहते हैं. ऐसे में अगर कंपनियां नहीं मानेंगी, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:Jodhpur Cylinder Blast: बारात जाने की हो रही थी तैयारी तभी हुआ धमाका, अब तक 3 बच्चों सहित 5 मौत

सभी गैस कंपनियों को आयुषी भारत पेट्रोलियम बुलाया गया था. मुख्यमंत्री खुद जोधपुर जा कर आए हैं. सभी कंपनियों को डायरेक्शन दिए गए हैं कि गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी तय करना कि वह लिख नहीं कर रहा हो उसे दुर्घटना नहीं हो उसके लिए पब्लिक अवेयरनेस की भी जरूरत है. गैस कंपनियों को साफ कह दिया गया है कि गैस लीक होती है, तो जिम्मेदारी गैस कंपनियों की है. लेकिन पब्लिक भी अवेयर हो. सभी फिलिंग प्लांट का दौरा किया जाएगा.

Last Updated :Dec 9, 2022, 7:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details