राजस्थान

rajasthan

आंधी-तूफान ने मचाया कोहराम, मकान की दीवार गिरने से एक दर्जन लोग घायल, एक की हुई मौत

By

Published : May 26, 2023, 4:06 PM IST

राजस्थान में आए आंधी-तूफान ने राजधानी जयपुर सहित पूरे प्रदेश में कोहराम मचा दिया. जयपुर में मकान की दीवार गिरने से एक दर्जन लोग घायल और एक की मौत हो गई. तूफान और तेज बरसात का असर जयपुर शहर की यातायात व्यवस्था पर भी पड़ा है. कई जगहों पर यातायात डायवर्ट किया गया है.

jaipur storm created a ruckus
आंधी-तूफान ने मचाया कोहराम,

आंधी-तूफान ने मचाया कोहराम, मकान की दीवार गिरने से एक दर्जन लोग घायल

जयपुर. राजधानी जयपुर में बीती रात आंधी तूफान ने जमकर कहर मचाया. कई जगह पर आंधी तूफान के साथ मूसलाधार बारिश भी हुई. आंधी तूफान से कई जगहों पर राजधानी जयपुर में बड़े-बड़े पेड़ धराशाई हो गए. कहीं पर टीन टप्पर उड़ गए तो कई जगह पर बिजली गुल हो गई. आंधी तूफान से कई जगह पर मकान गिरने की घटनाएं भी सामने आई है. राजधानी जयपुर में मानसरोवर, दिल्ली रोड, आमेर और शहर समेत अन्य कई जगह पर हादसे हुए हैं. जयसिंहपुरा खोर थाना इलाके में मकान की दीवार गिरने से दो जगह पर करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए. दीवार के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई.

ये भी पढ़ेंःकोटा में आयी आंधी से रेलवे का 25000 KV का तार टूटा, दिल्ली मुंबई रूट पर यातायात 8 घंटे रहा ठप

युवक ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ाःस्थानीय लोगों के मुताबिक जयसिंह पुरा खोर थाना इलाके में नाई की थड़ी और थाने के पास में दीवार गिरने से करीब 1 दर्जन लोग घायल हुए. दीवार के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. सूचना मिलते ही जयसिंह पुरा खोर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया. युवक ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. मृतक का नाम आबिद बताया जा रहा है.

तेज तूफान के चलते कई जगह हुआ नुकसानः जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश के कुछ हिस्सों में वज्रपात और ओलावृष्टि की खबरें सामने आई हैं. प्रदेश में शुक्रवार को करीब 18 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर जिले में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके लोगों को सावधान रहने की अपील की है. दोपहर बाद तेज आंधी और बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ेंःआंधी तूफान से टोंक में 9, धौलपुर और जयपुर में 1-1 की मौत

18 घंटे बाद भी बहाल नहीं हुई बिजली व्यवस्थाः तूफान की गति इतनी तेज थी कि वार्ड नंबर 13 में करीब 100 साल पुराना एक नीम का पेड़ मकान की दीवार पर गिर गया. गनीमत रही कि कोई इसकी चपेट में नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था. हवा का वेग इतना तेज था कि लाेहे के चद्दर तीन सौ मीटर दूर जा गिरे. तूफान ने इतना तांडव मचाया की रेनवाल क्षेत्र में लगभग 70 बिजली के पाेल टूट गये. जिससे 18 घंटे बाद भी के बाद बिजली व्यवस्था बहाल नहीं हो पाई. यह तांडव करीब 40 मिनट तक चलता रहा. तहसील रिकॉर्ड के अनुसार 34 एमएम बारिश दर्ज की गई. कई पक्षी काल के ग्रास बन गये. दिनभर लाेगाे में रात आये तुफान की ही चर्चा रही.

यातायात बुरी तरह हुआ प्रभावितः राजधानी जयपुर के साथ ही प्रदेशभर में गुरुवार रात को आए तूफान और भारी बारिश ने जनजीवन को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है. मूसलाधार बारिश और तूफान से यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है. कई जगहों पर पानी भरने, सड़क पर पेड़ गिरने से यातायात अवरुद्ध हो गया तो कहीं तेज हवा से पेड़ टूटकर ट्रैफिक सिग्नल्स के तारों पर गिर गए. इससे ट्रैफिक संचालन पर असर पड़ा है. जयपुर में कई जगह ट्रैफिक सिग्नल्स खराब होने से यातायात पुलिसकर्मी मैन्युअली यातायात का संचालन करते दिखे. जानकारी के अनुसार, बीती रात तूफान के साथ आई तेज बारिश ने यातायात व्यवस्था को भी प्रभावित किया है. राजधानी जयपुर के कई इलाकों में पानी भरने से वाहनों की रफ्तार धीमी हुई है. सड़क पर गिरे टूटे पेड़ों को क्रेन के जरिए हटाया जा रहा है. नाहरगढ़ रोड पर बरगद का पेड़ गिरने से यातायात को डायवर्ट किया गया है.

अचानक मौसम ने बदली करवटः गुरुवार शाम को अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज तूफानी हवाएं शुरू हो गईं. तूफानी हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ. देर रात तक मूसलाधार बारिश हुई सड़कों पर लोगों की आवाजाही प्रभावित हो गई. मानसून से पहले ही जयपुर समेत कई जगह पर आसमान से आफत की बारिश हुई है. तेज तूफान के बीच जगह-जगह पर पेड़ उखड़ गए. तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होने से राजधानी जयपुर में कई जगह पर वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. आमेर में एडवोकेट विकास बुनकर की कार घर की दीवार गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई. वहीं आमेर रोड पर कई जगह बड़े-बड़े पेड़ गिर गए. कई जगहों पर टीन टप्पर उड़कर काफी दूर जाकर गिर गए. छोटी चौपड़ के पास पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया. राजधानी जयपुर में कई जगह पर पेड़ गिरने से यातायात प्रभावित हो रहा. नगर निगम प्रशासन की ओर से सड़कों पर गिरे पेड़ों को हटाने का काम किया जा रहा है.

बारिश होने से तापमान में गिरावटः मौसम विभाग के अनुसार बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. नुकसान होने के साथ-साथ लोगों को तेज गर्मी से राहत भी मिली है. शुक्रवार को जयपुर, नागौर, अलवर, झुंझुनू, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली जिले में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश और तेज अंधड़ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है. जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, संभाग के जिलों में 27 मई को भी आंधी बारिश का दौर जारी रहेगा. 28 और 29 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है. 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं, तेज बारिश, कहीं-कहीं पर वज्रपात और ओलावृष्टि की प्रबल संभावना बनी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details