राजस्थान

rajasthan

हिंदी दिवस विशेष: सोशल मीडिया का हिंदी पर कितना प्रभाव, जानिए इन लोगों से

By

Published : Sep 14, 2019, 12:31 PM IST

Updated : Sep 14, 2019, 4:26 PM IST

हिंदी दिवस के मौके पर ईटीवी भारत ने आम से खास लोगों तक बात कर ये जानने की कोशिश की है कि हमारी हिंदी पर सोशल मीडिया के माध्यमों ने अपना कितना प्रभाव छोड़ा है. सोशल मीडिया के माध्यम से हिंदी को क्या फायदा या नुकसान हुआ.

हिंदी दिवस विशेष, hindi diwas special

पटना/जयपुर.देशभर में आज हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. हिंदी दिवस के मौके पर ईटीवी भारत ने ये जानने की कोशिश की, कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों ने हिंदी को कितना प्रभावित किया है. सोशल मीडिया से हिंदी को कितना फायदा या नुकसान पहुंचा है. इसके लिए हमने आम नहीं बल्कि खास लोगों से भी उनकी राय जानी.

सोशल मीडिया का हमारी हिंदी पर कितना प्रभाव आईए जानते हैं

हिंदी दिवस पर बधाई देते हुए बिहार विधान परिषद में कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने कहा कि सोशल मीडिया ने हिंदी को लोगों के लिए आसान बना दिया है. इससे लोगों के लिए न सिर्फ हिंदी पढ़ना, लिखना और समझना आसान हुआ है बल्कि दूसरी भाषाओं से ऑनलाइन हिंदी में अनुवाद ने लोगों के लिए उनका काम आसान कर दिया है.

हिंदी के प्रति बढ़ा है रुझान-व्यवसायी
ईटीवी भारत ने कई व्यवसायीयों और निजी कंपनी में काम करने वाले लोगों से भी बात की. इनमें से ज्यादातर लोगों का कहना था कि जब से फेसबुक, ट्विटर और गूगल पर लोगों ने काम करना शुरू किया. उसके बाद से लोग आसानी से अपनी बातें शेयर कर पा रहे हैं. इससे हिंदी लिखने के प्रति भी लोगों का रुझान बढ़ा है.

पढे़ं: जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष...फायरिंग में 4 घायल

सोशल मीडिया ने काम किया आसान-व्यवसायी

निजी कंपनी में अधिकारी ओमप्रकाश ने कहा कि उनका काम यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया एप्स ने काफी आसान कर दिया है. क्योंकि इसके जरिए लोगों को वीडियो बनाकर हिंदी में समझाना और अपने उत्पाद बेचना आसान हो गया है. वहीं, कई अन्य व्यवसायियों ने यह भी कहा कि जब सोशल मीडिया नहीं था, तब लोग अगर कुछ लिखना भी चाहते थे, तो भी उसे लोगों तक पहुंचाने का कोई जरिया नहीं था.

बढ़ी है हिंदी की पहुंच-व्यवसायी
एक निजी कंपनी में बिजनेस मैनेजर संजीव राजगीरी ने कहा कि चाहे कोई कविता लिखनी हो या अपनी कोई बात कहनी हो, ये सारी चीजें अब काफी आसान हो गई हैं. फेसबुक और ट्विटर के जरिए हिंदी में लिखकर और उसे बड़ी संख्या में लोगों तक एक साथ पहुंचाने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप बड़ा जरिया बन गए हैं. इससे अब लोग हिंदी में लिखने लगे हैं. हिंदी के प्रति लोगों का रुझान भी बढ़ा है और हिंदी की पहुंच भी ज्यादा लोगों तक बढ़ी है.

Intro:14 सितंबर को हिंदी दिवस है। इस मौके पर हमने जानने की कोशिश की कि आखिर सोशल मीडिया से हिंदी को कितना फायदा या नुकसान हुआ है। ईटीवी भारत ने ना सिर्फ आम बल्कि खास लोगों से भी उनकी राय जानी।


Body:बिहार विधान परिषद में कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने कहा कि सोशल मीडिया ने हिंदी को लोगों के लिए आसान बना दिया है। इससे लोगों के लिए ना सिर्फ हिंदी पढ़ना लिखना और समझना आसान हुआ है बल्कि दूसरी भाषाओं से ऑनलाइन हिंदी में अनुवाद में लोगों के लिए उनका काम आसान कर दिया है।
ईटीवी भारत ने कई व्यवसायियों और निजी कंपनी में काम करने वाले लोगों से भी बात की। इनमें से ज्यादातर लोगों का कहना था कि जब से फेसबुक ट्विटर और गूगल पर लोगों ने काम करना शुरू किया उसके बाद से लोग आसानी से अपनी बातें शेयर कर पा रहे हैं। जिससे हिंदी लिखने का प्रति भी लोगों का रुझान बढ़ा है। निजी कंपनी में अधिकारी ओमप्रकाश ने कहा कि उनका काम यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया एप्स ने काफी आसान कर दिया है क्योंकि इसके जरिए लोगों को वीडियो बनाकर हिंदी में समझाना और अपने उत्पाद बेचना आसान हो गया है। वहीं कई अन्य व्यवसायियों ने भी कहा कि जब सोशल मीडिया नहीं था तब लोग अगर कुछ लिखना भी चाहते थे तो उससे ज्यादा तो लोगों तक पहुंचाने का कोई जरिया नहीं था। एक निजी कंपनी में बिजनेस मैनेजर संजीव राजगीरी ने कहा कि चाहे कोई कविता लिखनी हो या अपनी कोई बात कहनी हो यह सारी चीजें अब काफी आसान हो गई है। फेसबुक और ट्विटर के जरिए हिंदी में लिखकर और उसे बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ तक पहुंचाने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप बड़ा जरिया बन गए हैं जिससे अब लोग हिंदी में लिखने लगे हैं इससे हिंदी के प्रति लोगों का रुझान भी बड़ा है और हिंदी की पहुंच भी ज्यादा लोगों तक बढ़ी है।


Conclusion:हारुन रशीद कार्यकारी सभापति, बिहार विधान परिषद
ओमप्रकाश निजी कंपनी में वरिष्ठ अधिकारी
संजीव राजगीरी निजी कंपनी में अधिकारी
अभय कुमार व्यवसायी
जैनेन्द्र कुमार व्यवसायी
Last Updated : Sep 14, 2019, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details