राजस्थान

rajasthan

Govind Dotasra Big Statement : चुनाव में कौन होगा राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष ? डोटासरा ने साफ कर दिया, खुद सुनिए...

By

Published : Jul 11, 2023, 8:36 PM IST

Updated : Jul 11, 2023, 8:42 PM IST

राजस्थान कांग्रेस की राजनीति को लेकर गोविंद डोटासरा ने बड़ा बयान दिया है. जयपुर में मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए (Congress Mission 2023) उन्होंने कहा कि कोई शक न करे, नई टीम के साथ मैं ही चुनावी मैदान में रहूंगा.

Govind Dotasra Big Statement
पीसीसी चीफ डोटासरा

क्या कहा डोटासरा ने...

जयपुर. राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों की घोषणा के बाद एक बात लगभग साफ हो गई है कि राजस्थान में जो कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के बदलाव की चर्चाएं थीं, वो महज कयास थे. पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा अब अध्यक्ष के तौर पर विधानसभा चुनाव में पार्टी की कमान संभालेंगे. खुद डोटासरा ने भी कहा, 'आज मैं हूं तो किसी को शक करने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. बाकी अध्यक्ष का फैसला कांग्रेस आलाकमान करता है और जो आलाकमान का फैसला होता है वह हम सब मानते हैं. उन्होंने कहा कि वैसे तो मैं पहले भी चुनाव के लिए तैयार था, लेकिन देर से ही सही अब पूरी कार्यकारिणी और जिला अध्यक्ष बनने के बाद तैयारी पूरी हो गई है.

जल्द होगा पदाधिकारियों का कार्य विभाजन : डोटासरा को 25 जिला अध्यक्ष और 191 की प्रदेश कार्यकारिणी मिल गई है. जिसके बाद प्रदेश में संगठन के लिहाज से कांग्रेस के 40 में से 38 जिला अध्यक्ष बन चुके हैं और 191 पदाधिकारी. गोविंद सिंह डोटासरा ने नए बने सभी जिला अध्यक्षों को यह निर्देश दे दिए हैं कि वह आगामी 10 दिनों में अपनी कार्यकारिणी के नाम प्रदेश कांग्रेस को सौंप दें, ताकि कार्यकारिणी गठित कर दी जाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 1 से 2 दिन में प्रदेश पदाधिकारियों का कार्य विभाजन कर दिया जाएगा.

पढ़ें :Congress New Executive Committee : उदयपुर घोषणा की निकली हवा, डोटासरा के 38 जिलाध्यक्षों में से केवल एक महिला

50 नहीं 60 प्रतिशत युवा और 50 प्रतिशत एससी, एसटी और ओबीसी को स्थान : राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कार्यकारिणी में उदयपुर नव संकल्प का पूरा ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि उदयपुर नव संकल्प के अनुसार हमने 50% युवाओं को कार्यकारिणी और जिला अध्यक्षों में रखना था, जबकि राजस्थान कांग्रेस ने 60% युवाओं को मौका दिया है. इसी तरह 50% एससी, एसटी और ओबीसीके पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों को रखने के आदेशों का भी पालन किया गया है. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि महिलाओं की संख्या कम रही है, लेकिन इसे भी कार्यकारी जिलाध्यक्ष और महिला कांग्रेस के अलावा अन्य पद देकर पूरा कर दिया जाएगा.

चुनाव नजदीक, ऐसे में पूर्व रिपीट हुए 5 जिला अध्यक्षों को दी विशेष अनुमति : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव बिल्कुल पास है. यही कारण है कि पूर्व में जो 13 जिला अध्यक्ष बने थे, उनमें से जो पांच जिला अध्यक्ष रिपीट किए गए थे उन्हें ही कंटिन्यू कर दिया गया है. डोटासरा ने कहा कि चुनावी राज्यों में संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने स्पेशल परमिशन देते हुए उदयपुर नव संकल्प में कुछ ढील हमें दी है, जिसके चलते अब उन पांच जिला अध्यक्षों को भी बदलने की आवश्यकता नहीं होगी.

12 जुलाई को राहुल गांधी के समर्थन में मौन सत्याग्रह : बुधवार 12 जुलाई को राजस्थान कांग्रेस की ओर से ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के निर्देशों की पालना में राहुल गांधी के समर्थन में 1 दिन का मौन सत्याग्रह रखा जाएगा. सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक जयपुर के शहीद स्मारक पर यह मौन सत्याग्रह होगा, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, प्रभारी सुखजिंदर रंधावा समेत कांग्रेस के मंत्री, विधायक और प्रमुख नेता-कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. इसी तरह से 13 जुलाई को कांग्रेस पार्टी की ओर से नवनियुक्त सभी ब्लॉक अध्यक्षों को जयपुर बुलाया गया है, जिनके साथ राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा समेत सह प्रभारी चुनावी रणनीति तैयार करेंगे और ब्लॉक अध्यक्षों को इस दौरान उनके आईडेंटिटी कार्ड भी दिए जाएंगे.

Last Updated : Jul 11, 2023, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details