राजस्थान

rajasthan

Gold Silver Price Today: सोने के भाव स्थिर, चांदी हुई सस्ती...जानिए आज के भाव

By

Published : Jan 19, 2023, 12:50 PM IST

जयपुर सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव स्थिर रहे. वहीं, चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई.

Gold Silver Price Today
Gold Silver Price Today

जयपुर.सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव स्थिर रहे और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई. सोना 58,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहे और चांदी 1400 रुपए प्रति किलो सस्ती हो गई. सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत 58,200 रुपए प्रति दस ग्राम थी. गुरुवार को सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ और सोना 58,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा.

सर्राफा बाजार में चांदी के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को चांदी की कीमत 70,800 रुपए प्रति किलो थी. गुरुवार को चांदी की कीमत घटकर 69,400 रुपए प्रति किलो रह गई. इस तरह चांदी 1400 रुपए प्रति किलो सस्ती हो गई. सोने के दाम स्थिर रहने से सोने के अन्य स्टैंडर्ड में भी कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई.

सोना चांदी के दाम

पढ़ें-FTX Crypto Exchange ने 415 मिलियन डॉलर हैक होने का किया दावा

जयपुर सर्राफा बाजार में गुरुवार को 22 कैरट सोने की कीमत 54,900 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रही. वहीं, 18 कैरट सोने की कीमत 47,900 रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट सोने की कीमत 38,900 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहे. सर्राफा कारोबारियों की मानें तो सोने में और तेजी आने की संभावना है. आने वाले दिनों में और शादियों होंगी. इस दौरान मांग बढ़ने पर सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. सर्राफा व्यापारियों ने इस सीजन में सोने के दाम 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंचने की संभावना जताई है.

हॉलमार्क जरूर चेक करें- सोना खरीदते समय सबसे पहले उस पर हॉलमार्क (Hallmark) जरूर देखना चाहिए. हॉलमार्क सर्टिफिकेशन का मतलब है कि सोना असली है. यह सर्टिफिकेशन ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की तरफ से दिया जाता है. वहीं, असली सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है. टेस्ट करने के लिए गहने को थोड़ा सा स्क्रैच करें और उस पर नाइट्रिक एसिड डालें. अगर वह सोना है तो उस पर कोई असर नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details