राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा दौरे से पहले PM मोदी के नाम लोकगीत, केंद्रीय मंत्री मेघवाल भी मिलाते दिखे सुर

By

Published : Jan 27, 2023, 8:42 PM IST

भीलवाड़ा दौरे से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम राजस्थानी लोकगीत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी सुर से सुर मिलाते दिख रहे हैं. वे भगवान देवनारायण की दहलीज पर लोगों से जुड़ने का आह्वान कर रहे हैं.

Union Minister Arjun Ram Meghwal Song
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गाया गाना

पीएम मोदी के नाम लोकगीत

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भीलवाड़ा में भगवान देवनारायण के जन्म स्थान पर एक विशाल सभा को संबोधित करने के लिए आ रहे हैं. भगवान देवनारायण के 1111वें अवतरण दिवस पर मालासेरी में यह भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. लगभग 2 हफ्ते से प्रधानमंत्री के ऐतिहासिक स्वागत को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता तैयारियों में जुटे हुए हैं. गुर्जर समाज भी पीएम मोदी के स्वागत की तैयारियों को बढ़-चढ़कर पूरा करने में जुटा हुआ है.

इस बीच प्रधानमंत्री के इस दौरे की तैयारियों का जिम्मा संभाल रहे केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल अपने पुराने रंग में भी नजर आए. उन्होंने देवनारायण से जुड़े एक लोकगीत में मोदी को शामिल कर अपना वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया. राजस्थानी भाषा में गाए गए इस गीत में मंत्री मेघवाल भगवान देवनारायण की दहलीज पर लोगों से जुड़ने का आह्वान कर रहे हैं. 'आपा मालासेरी चाला रे, देव जी का देवरा पर चला रे, आपा मालासेरी चला रे' गीत गाते हुए मेघवाल हारमोनियम खुद ही बजा रहे हैं.

पढ़ें :Arjun Ram Meghwal Targets Congress : सेना पर सवाल तो भड़के मेघवाल, दिग्विजय सिंह को लेकर कह दी ये बड़ी बात

इस गीत में भी मालासेरी में भगवान देवनारायण की मेले की गाथा को भी गा रहे हैं, तो साथ में प्रधानमंत्री के आने पर उनके स्वागत के लिए दूर-दूर से लोगों को वहां आने का आह्वान कर रहे हैं. गौरतलब है कि मेघवाल भारतीय प्रशासनिक सेवा से रिटायर हुए हैं और इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा है. लेकिन लोक गीतों का गायन शुरुआत से उनकी दिलचस्पी रही है. कई बार वे धार्मिक कार्यक्रमों में और जागरण में भी इसी प्रकार से गीत गाते हुए नजर आ चुके हैं.

महिलाओं ने भी रचे लोक गीत : राजस्थान में किसी भी शुभ मौके पर लोक गीतों के जरिए कार्यक्रम को भव्य बनाने की परंपरा रही है. आमतौर पर धार्मिक और वैवाहिक कार्यक्रमों में गीत गाकर महिलाएं शुभ घड़ी की कामना करती हैं. प्रधानमंत्री के भगवान देवनारायण के प्रकट स्थल पर दौरे से पहले भी गुर्जर समाज से जुड़ी महिलाएं भगवान देवनारायण के गीत गा रही हैं और इन गीतों में इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा बने हैं.

पढ़ें :PM Narendra Modi Bhilwara Tour: पीएम मोदी कल भगवान देवनारायण का दर्शन करेंगे, सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

यह महिलाएं स्थानीय भाषा में गीत गाते हुए एक दूसरे से इस बात का आह्वान कर रही हैं कि मोदी जी आने वाले हैं. इसलिए हमें मालासेरी जाना है. सबसे पहले पारंपरिक रूप से आमंत्रण के लिए बांटे जाने वाले पीले चावल भी गुर्जर समाज की ओर से वितरित किए जा चुके हैं. घर-घर जाकर भी आह्वान किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले ज्यादा से ज्यादा लोग भगवान देवनारायण की जन्म स्थली पर पहुंचें.

पीएम नरेंद्र मोदी के भीलवाड़ा दौरे को लेकर तैयारियां...

ABOUT THE AUTHOR

...view details