राजस्थान

rajasthan

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा - लोकतंत्र को बचाने के लिए करना होगा अनेकता में एकता का दिग्दर्शन

By

Published : May 21, 2023, 4:44 PM IST

राज्य के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला रविवार को बतौर मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. जहां उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्य की मौजूदा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया.

Education Minister BD Kalla
Education Minister BD Kalla

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला

जयपुर.आजादी के आंदोलन में जिस तरह से हिंदू-मुस्लिम, सिख और ईसाई सभी ने मिलकर देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी, ठीक वैसे ही आज प्रजातंत्र और लोकतंत्र को बचाने के लिए सबको अनेकता में एकता का दिग्दर्शन करना होगा. सभी को अपने विद्या, धन और शक्ति का सदुपयोग करना होगा. ये बातें राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रविवार को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के दौरान कहीं. कल्ला ने यहां 20 पीएचडी और विभिन्न विषयों में 16 गोल्ड मेडल भी वितरित किए. वहीं, छात्रों को डिग्री के साथ-साथ ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी और हनुमान चालीसा दी गई.

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के तीसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि डिग्री लेने वाले छात्रों को ये सीखना है कि कैसे उन्हें एक अच्छा नागरिक बनना है. साथ ही उन्हें जन सेवा व सज्जन व्यक्ति बनकर अपनी विद्या के बल पर दूसरों की मदद पर जोर देना चाहिए. वहीं, राजधानी जयपुर के किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में लगे हिंदू पलायन के पोस्टर विवाद पर कल्ला ने कहा कि राजस्थान धर्मनिरपेक्ष राज्य है. यहां सरकार भी धर्मनिरपेक्ष है, जो सभी धर्मों की रक्षा करती है.

इसे भी पढ़ें - Rajasthan Politics : बीडी कल्ला बोले - मेरी उम्र साढ़े 73 साल, फिर भी लड़ूंगा चुनाव

आपको बता दें कि कन्वोकेशन सेरिमनी में मेहंदीपुर बालाजी के महंत नरेश पुरी महाराज भी मौजूद थे. उन्हें आयोजन के दौरान डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. वहीं, नरेश पुरी महाराज की पहल पर छात्रों को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से डिग्री के साथ-साथ ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी और हनुमान चालीसा दी गई.

शिक्षकों के तबादले में बोले शिक्षा मंत्री - उधर, शिक्षा विभाग में प्रारंभिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में शिक्षकों को भेजने की कवायद को आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है. दरअसल, शिक्षा विभाग में माध्यमिक शिक्षा के करीब 26 हजार रिक्त पदों पर प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों को भेजा जाना था. जिसका शिक्षक संगठनों ने विरोध किया और शिक्षा मंत्री से भी वार्ता की है. जिसके बाद फिलहाल 6D की कार्रवाई को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. इसे लेकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग की कोशिश है कि ट्रांसफर ज्यादा न हो, साथ ही 48 हजार शिक्षिक आ रहे हैं और उन्हें भी लगाना है. इसलिए परिस्थिति के अनुसार 6D की प्रक्रिया को स्थगित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details