राजस्थान

rajasthan

जयपुर के गणगौरी अस्पताल में इकोकार्डियोग्राफी शुरू, आपातकालीन सेवाओं के लिए करना होगा इंतजार

By

Published : Apr 10, 2023, 6:33 PM IST

राजस्थान की राजधानी जयपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में इकोकार्डियोग्राफी और हाईटेक एंबुलेंस जनता की सुविधा के लिए शुरू कर दी गई है. इस अस्पताल को लोग गणगौरी के नाम से भी जानते हैं. जिसे एक्सटेंड करके अब 578 बेड वाला बनाया जा रहा है.

Hi tech ambulance facility Jaipur
जयपुर के गणगौरी अस्पताल में इकोकार्डियोग्राफी शुरू

जयपुर. एक तरफ परकोटे के सबसे बड़े पं दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को एक्सटेंड करने की कवायद चल रही है. वहीं आपातकालीन सेवाओं और रिक्त चल रहे नर्सिंग और डॉक्टर्स के पदों पर भर्ती को लेकर कोई खास कदम नहीं उठाया जा रहा. इस बीच सोमवार को अस्पताल में इकोकार्डियोग्राफी और हाईटेक एंबुलेंस आम जनता को सुपुर्द करने के लिए कैबिनेट मंत्री और स्थानीय विधायक डॉ. महेश जोशी अस्पताल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां की कमियों को दूर करने के लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के साथ-साथ स्वास्थ मंत्री परसादी लाल मीणा और सीएम से भी आग्रह करने की बात कही.

ये भी पढ़ेंःपीएम केयर्स PSA ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, जयपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन

अब 578 बेड वाला हो जाएगा अस्पतालः पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को स्थानीय लोग गणगौरी अस्पताल के नाम से भी जानते हैं. इस अस्पताल के एक्सटेंशन पर काम करते हुए नई बिल्डिंग बनाई जा रही है. जिससे अस्पताल 578 बेड वाला हो जाएगा. यहां कैबिनेट मंत्री डॉ. महेश जोशी ने दावा किया है कि जल्द नई सुविधाओं का विस्तार भी करेंगे और जो बेस्ट मशीनें हैं, वो भी मुहैया कराई जाएंगी. इसी क्रम में सोमवार को हाईटेक एंबुलेंस और इकोकार्डियोग्राफी मशीन ली गई है. डॉ जोशी ने कहा कि कोशिश यही है कि परकोटा क्षेत्र के लोगों को सामान्य इलाज के लिए बाहर न जाना पड़े. इसके साथ ही जो राइट टू हेल्थ बिल लाया गया है, उसके नियमों के अनुसार भी तैयारी रखनी है. कोशिश यही है कि सरकारी अस्पताल तो सुसज्जित रहे, साथ ही निजी अस्पतालों में भी इस तरह के नियम बनाने की बात कही गई है, ताकि प्राइवेट अस्पताल आगे बढ़कर कहें कि वो राइट टू हेल्थ (RTH) से जुड़ना चाहते हैं.

ये भी पढ़ेंःजयपुर: गणगौरी अस्पताल के विस्तार पर 52 करोड़ खर्च करेगा स्मार्ट सिटी लिमिटेड

जल्द स्टॉफ की कमी को भी दूर किया जाएगाःउन्होंने कहा कि यहां आपातकालीन सेवाओं के विस्तार की कोशिश रहेगी. इस स्तर पर जो भी कमी है, उसको दूर किया जाएगा. एसएमएस के बाद यहां सबसे बड़ा आउटडोर है. ऐसे में जो भी कमियां हैं, उनको दूर किया जाएगा. इसके अलावा जो नर्सिंग स्टॉफ और दूसरे डॉक्टर के पोस्ट रिक्त चल रहे हैं. उस संबंध में भी एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल से बात की जा रही है. साथ ही चिकित्सा मंत्री और मुख्यमंत्री से भी आग्रह किया जाएगा. इस दौरान इट इज नगर निगम क्षेत्र के कई पार्षद और पार्षद प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. हालांकि कैबिनेट मंत्री महेश जोशी से जब हेरिटेज निगम में समितियों के गठन की बात की गई तो उन्होंने जवाब देने से इंकार कर दिया. वहीं सचिन पायलट की ओर से धरने पर बैठने के सवाल पर भी बचते नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details