राजस्थान

rajasthan

सांभर-फुलेरा को जिला बनाने के लिए हजारों लोगों का मोखमपुरा कूच, पुलिस-प्रशासन ने रोका तो आकोदा में महापड़ाव

By

Published : Jun 25, 2023, 5:19 PM IST

Updated : Jun 25, 2023, 9:26 PM IST

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बंपर नए जिले बनाए हैं, लेकिन अभी भी कई शहरों में जिले को लेकर आंदोलन चल रहा है. सांभर-फुलेरा को जिला बनाने की मांग को लेकर आज हजारों की संख्या में लोगों ने सांभर से मोखमपुरा कूच किया.

Mahapadav in Akoda
आकोदा में महापड़ाव

सांभर-फुलेरा को जिला बनाने की मांग जोरों पर...

जयपुर. राजस्थान में नए जिलों को लेकर विवाद फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हालांकि बंपर 19 नए जिले बनाने की घोषणा की है. लेकिन इसके बावजूद कई ऐसे शहर-कस्बे हैं, जहां के लोग लंबे समय से जिले की मांग कर रहे थे और नए जिलों की सूची में उन शहर-कस्बों को शामिल नहीं करने से वहां के लोगों को मायूसी हाथ लगी है. ऐसा ही एक मामला है जयपुर जिले के सांभर-फुलेरा से जुड़ा हुआ.

सांभर-फुलेरा को जिला बनाने की मांग लंबे समय से चली आ रही है, लेकिन पिछले दिनों नए जिलों की जो घोषणा सीएम अशोक गहलोत ने की. उसमें सांभर-फुलेरा का नाम नहीं आया, बल्कि दूदू को जिला बनाया गया है. अब सांभर-फुलेरा को जिला बनाने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने आज मोखमपुरा में राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करने के लिए सांभर से कूच किया. हालांकि, सांभर, फुलेरा और आसपास के इलाकों में पुलिस प्रशासन की ओर से बल्लियां लगाकर रास्ता रोका गया. लेकिन हजारों की संख्या में आए लोगों ने इन बैरिकेडिंग को पार कर सांभर से मोखमपुरा के लिए कूच किया. इस बीच भारी संख्या में पुलिस और आरएसी के जवान तैनात रहे. प्रशासनिक अधिकारी भी सांभर में डेरा डाले हैं.

पढ़ें :राजस्थान में नए जिले और संभाग की घोषणा से ये नेता हुए मजबूत, निर्दलीयों को भी मिली सौगात

फुलेरा से आगे रोके वाहन, आकोदा में महापड़ाव : सांभर से ट्रैक्टर, डीजे और अन्य वाहनों के साथ हजारों की संख्या में लोगों ने रविवार सुबह मोखमपुरा के लिए कूच किया. इससे पहले सांभर के पृथ्वीराज सर्किल पर सभा हुई, जिसे वक्ताओं ने संबोधित किया और सरकार से सांभर-फुलेरा को जिला बनाने की मांग दोहराई. फुलेरा से आगे निकालते ही इन लोगों को पुलिस ने रोक लिया और वाहनों को वहीं छोड़कर पैदल आगे बढ़ाया गया. हालांकि, आकोदा गांव से आगे पैदल जाने वाले लोगों को भी रोक लिया गया ताकि वे मोखमपुरा में राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम नहीं कर पाए. पुलिस के रोकने पर लोग आकोदा से आगे महापड़ाव डालकर बैठ गए.

पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों का सांभर में डेरा : लोगों के महापड़ाव और मोखमपुरा कूच को लेकर सांभर-फुलेरा इलाके में एहतियात के तौर पर शनिवार से ही भारी पुलिस बंदोबस्त किया गया. सांभर में आने के अधिकांश रास्तों पर पुलिस ने बल्लियां लगाकर बैरिकेडिंग की थी. इस दौरान जयपुर ग्रामीण एसपी राजीव पचार और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी सांभर में डेरा डाल लिया. पुलिस के साथ ही आरएसी के जवान भी तैनात किए गए. फिलहाल, आंदोलनकारी आकोदा में महापड़ाव डालकर बैठे हैं. उनकी मांग है कि सांभर-फुलेरा को नया जिला बनाया जाए या फिर सांभर-फुलेरा को दूदू में शामिल करने के बजाए जयपुर जिले में ही यथावत रखा जाए.

हाइवे जाम का प्रयास, पुलिस किया लाठीचार्जः पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आकोदा में महापड़ाव स्थल से प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने आगे नहीं बढ़ने दिया तो बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सावरदा होते हुए खेतों के रास्ते राष्ट्रीय राजमार्ग की तरफ बढ़ने लगे. कुछ प्रदर्शनकारी पहुंच गए और झाड़ियां-लकड़ियां रखकर हाईवे पर जाम लगाने का प्रयास किया. इस पर पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को खदेड़ा है, लाठीचार्ज में कइयों के चोट आई है. भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस छोड़ी. वहीं, प्रदर्शनकारियों की ओर से भी पथराव करने की जानकारी मिली है.

Last Updated : Jun 25, 2023, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details