राजस्थान

rajasthan

ज्वेलरी व्यवसायी से 8 करोड़ की धोखाधड़ी और ठगी का मामला दर्ज...पति, पत्नी और बेटे सहित चार पर आरोप

By

Published : May 4, 2023, 5:29 PM IST

राजधानी जयपुर में रामगंज इलाके में ज्वेलरी का व्यवसाय करने वाले एक व्यक्ति ने सूरत निवासी पति, पत्नी और बेटे सहित चार लोगों के खिलाफ 8 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी और धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में रामगंज थाने में मामला दर्ज हुआ है.

Big Fraud in Jaipur
8 करोड़ की धोखाधड़ी और ठगी का मामला दर्ज

जयपुर. राजधानी जयपुर के एक ज्वेलरी व्यवसायी ने सूरत के रहने वाले चार लोगों के खिलाफ 8 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए रामगंज थाने में मामला दर्ज करवाया है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. रामगंज थानाधिकारी लखनसिंह खटाना ने बताया कि रामगंज इलाके में ज्वेलरी का व्यवसाय करने वाले ऋषि फतेहपुरिया ने सूरत निवासी तुलसी केसवानी उर्फ टोनी, उसकी पत्नी स्नेहा केसवानी, बेटे राहुल केसवानी और पीयूष बालानी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है.

पुलिस को दी रिपोर्ट में उसने बताया कि आरोपियों ने उससे संपर्क किया और बताया कि उनका सूरत के साथ ही अमेरिका के न्यूजर्सी में भी कारोबार है. जहां वे डायमंड यूनिवर्स और मिलानो डायमंड गैलरी के नाम से कारोबार करते हैं. उनकी बातों में आकर वह उनके साथ व्यापर करने के लिए तैयार हो गया. उसने आरोपियों के बताए अनुसार न्यूजर्सी स्थित कार्यालय के अलावा अन्य स्थानों पर भी ज्वैलरी के आइटम भेजे. शुरुआत में विश्वास जमाने के लिए उन्होंने नियमित भुगतान किया, लेकिन बाद में कुछ भुगतान कर रकम बकाया रख लेते. इस बारे में बात करने पर कहा कि विदेश से भुगतान करने में कुछ समय लग जाता है. ऐसे में उन्होंने सूरत स्थित फर्म से रुपए दिलाने का भरोसा दिलाया.

पढ़ें :Cyber Fraud: मेवाड़ में साइबर ठगी के साथ गेमिंग-गैंबलिंग का 'खेल', अरबों-खरबों रुपए की लगा रहे चपत

अब गुणवत्ता पर सवाल, भुगतान में आनाकानी : परिवादी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कोविड के दौर में उनका काफी बकाया होने पर जब उसने रुपए मांगे. साथ ही और माल भेजने से भी इनकार किया तो उन्होंने बहाना बनाया कि कोविड के कारण उनका भी पैसा फंसा हुआ है. भविष्य में माल नहीं भेजने पर उन्होंने पहले का बकाया पेमेंट अटकने की भी बात कही. इस पर उसने ज्वेलरी आइटम की आपूर्ति जारी रखी. अब उसके द्वारा भेजे गए आइटम के पैसे वे नहीं दे रहे हैं. परिवादी ने बताया कि अब तक भेजे गए माल के 8,46,24,000 रुपए बकाया हैं. जो आरोपी नहीं दे रहे हैं और अब ज्वैलरी आइटम की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए भुगतान करने में आनाकानी कर रहे हैं. पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details