राजस्थान

rajasthan

प्रदेश में बनेंगे 50 आंगनबाड़ी केंद्र मॉडल, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दिए अधिकारियों को निर्देश

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 8, 2024, 10:37 PM IST

प्रदेश में 50 आंगनबाड़ी केंद्र मॉडल तैयार होंगे. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इसको लेकर सोमवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए.

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दिए अधिकारियों को निर्देश
उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दिए अधिकारियों को निर्देश

जयपुर. प्रदेश में भजनलाल सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होने के साथ मंत्री 100 दिवस की कार्ययोजना तैयार करने में जुट गए हैं. इसी कड़ी में उप मुख्यमंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री दीया कुमारी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक में दीया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रथम 100 दिवस की कार्य योजना के तहत प्रदेश में 50 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र तैयार किए जाएं.

हर जिले में तैयार होगा मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र :दीया कुमारी ने कहा कि सरकार 100 दिवस की कार्ययोजना पर काम कर रही है. इस कार्ययोजना के तहत प्रत्येक जिले में एक एक आंगनबाड़ी केंद्र मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाए , जिसमें सभी आधारभूत सुविधाएं, ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस, खिलौने, पुस्तकें फर्नीचर आदि उपलब्ध हों. इसके साथ ही उन्होंने सीएसआर के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के विकास को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया.

उपमुख्यमंत्री ने बैठक में निदेशक राम अवतार मीणा को 100 दिवसीय कार्य योजना के सभी बिंदुओं पर तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए. जिसमें समस्त ग्राम पंचायतों में पोषण पंचायतों का गठन, प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर न्यूनतम 6 समुदाय आधारित दिवसों का आयोजन, आंगनबाड़ी केन्द्र परिक्षेत्र में 0 से 5 वर्ष के बच्चों की वृद्धि निगरानी पोषण ट्रैकर पर दर्ज करवाना आदि शामिल हैं. साथ ही समस्त 61 ​हजार 873 आंगनबाड़ी केन्द्रों में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने, 61 नवसृजित परियोजनाओं के संचालन की कार्रवाई करने सहित कई बिंदु प्रमुख हैं. बैठक में महिला अधिकारिता आयुक्त ओमप्रकाश बुनकर सहित संबंधित विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details