राजस्थान

rajasthan

स्कूलों की उदासीनता छात्रवृति पर भारी...2800 संस्थानों ने नहीं कराया पंजीयन और केवाईसी

By

Published : Sep 11, 2021, 7:28 PM IST

Updated : Sep 11, 2021, 10:37 PM IST

शिक्षण संस्थानों की उदासीनता अल्पसंख्यक छात्रों पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है. नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अधिकांश शिक्षण संस्थानों ने पंजीयन और केवाईसी अपडेशन नहीं कराया है. जिससे छात्रों की छात्रवृति अटकी हुई है.

शिक्षण संस्थाओं का पंजीकरण, Registration of Educational Institutions
2800 संस्थानों ने नहीं कराया पंजीयन और केवाईसी

डूंगरपुर. जिले की शिक्षण संस्थाओं की उदासीनता अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की प्रोत्साहन की राह में रोड़ा साबित हो रही है. जिले में शिक्षण संस्थाओं की ओर से विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण व केवाईसी अपडेट नहीं होने से हजारो विद्यार्थियों की छात्रवृति अटक गई है.

पढ़ेंःREET EXAM 2021 : परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर की लोकेशन का मैसेज भेजेगा बोर्ड...प्रश्न पत्र के मुख्य पृष्ठ पर होगी कोडिंग

जिले में कुल 3203 शिक्षण संस्थानों में से 2800 शिक्षण संस्थाओं की केवाईसी अपडेट नहीं हो पाई है. अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ओर से अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को भारत सरकार की ओर से प्री- मेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति दी जाती है.

2800 संस्थानों ने नहीं कराया पंजीयन और केवाईसी

प्रदेश स्तर पर हुई समीक्षा में सामने आया की अभी तक प्रदेश में संचालित राजकीय एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीयन, केवाईसी अपडेशन, आधार सत्यापन नहीं किया है. जिसके कारण विद्यार्थियों को छात्रवृति का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिले में 3203 शिक्षण संस्थान हैं, जिसमे से 403 शिक्षण संस्थानों ने ही पोर्टल पर अपना पंजीकरण और केवाईसी अपडेशन करवाया है. ऐसे में हजारों अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की छात्रवृति अटक गई है.

छात्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार होंगे संस्था प्रधान

डूंगरपुर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रमेशचन्द्र जोशी ने बताया की जिले की स्थिति काफी चिंताजनक है. उन्होंने बताया की इस संबंध में प्रारंभिक व माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारियो के साथ कॉलेज के प्राचार्यो को पत्र लिखकर नेशनल स्कोलरशिप पोर्टल पर पंजीयन, केवाईसी अपडेशन, आधार सत्यापन कराने को कहा है.

पढ़ें- गलत नीतियों से देश की बेरोजगारी दर बढ़ रही है, केंद्र सरकार को ध्यान देने की जरूरत : सीएम गहलोत

उन्होंने कहा की अगर कोई विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहता है तो इसकी जिम्मेदारी संस्था प्रधानो की होगी. नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीयन, केवाईसी अपडेशन केवल डूंगरपुर के साथ ही उदयपुर संभाग के अन्य जिलों में भी बाकी है. अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने सभी शिक्षण संस्थानों को पंजीयन और केवाईसी अपडेशन के लिए पत्र लिखा है.

Last Updated :Sep 11, 2021, 10:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details