राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर: 18 जनवरी से स्कूल खोलने की तैयारी, कोर्स में 50 फीसदी की कटौती

By

Published : Jan 13, 2021, 1:53 PM IST

कोरोना महामारी के कारण 11 महीने तक स्कूल बंद रहने के बाद अब 18 जनवरी से एक बार फिर स्कूल खुलने जा रहे हैं. ऐसे में सरकार के साथ ही शिक्षा विभाग और स्कूल प्रशासन के सामने कई चुनौतियां भी होंगी. स्कूलों को खोलने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग किस तरह की तैयारियां कर रहा है, इसे जानने के लिए ईटीवी भारत ने मुख्य शिक्षा अधिकारी मणिलाल छगण से बातचीत की. मुख्य शिक्षा अधिकारी मणिलाल छगण ने बताया कि सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जाएगा.

Preparation to open school in Dungarpur, राजस्थान हिंदी समाचार
डूंगरपुर में स्कूल खोलने की तैयारी

डूंगरपुर. कोरोना महामारी के कारण 11 महीने तक स्कूल बंद रहने के बाद अब 18 जनवरी से एक बार फिर स्कूल खुलने जा रहे हैं. ऐसे में सरकार के साथ ही शिक्षा विभाग और स्कूल प्रशासन के सामने कई चुनौतियां भी होंगी. स्कूलों को खोलने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग किस तरह की तैयारियां कर रहा है.

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मणिलाल छगण ने बताया कि 18 जनवरी से सरकार के आदेशानुसार 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. क्लास शुरू करने को लेकर सरकार की ओर से गाइड लाइन जारी की गई, जिसके अनुसार कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को स्कूल समय से आधे घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा, जबकि 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को आधे घंटे बाद प्रवेश होगा. ऐसे ही छुट्टी के समय भी आधा घंटा पहले और बाद में छुट्टी होगी.

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कोविड गाइड लाइन की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग में बैठाया जाएगा, इसके लिए सभी संस्था प्रधानों को विशेष निर्देश दिए गए हैं. वहीं, कक्षा में पढ़ाई के दौरान भी विद्यार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. क्लास के दौरान शिक्षक को अपने टेबल पर कोरोना गाइड लाइन का सूचना भी रखनी होगी.

यह भी पढ़ेंःकरंट की चपेट में आने से पिता-पुत्र की मौत

सीडीईओ ने कहा कि कोविड 19 के कारण आधे से ज्यादा शैक्षणिक सत्र बीत गया है, जिस कारण सरकार की ओर से 50 प्रतिशत तक कोर्स में कटौती कर दी गई है. ऐसे में उसी के अनुसार बच्चों को सिलेबस दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी संस्था प्रधानों की बैठक आयोजित कर गाइड लाइन का पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि क्लासें शुरू होने के बाद 3 सप्ताह तक कोई टेस्ट नहीं होंगे, लेकिन इसके बाद जैसे ही मॉडल टेस्ट आएंगे उसके अनुसार विद्यार्थियों की तैयारी करवाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details