राजस्थान

rajasthan

प्रभारी मंत्री ने कोरोना से बचाव को लेकर डूंगरपुर के नवाचारों को सराहा, भामाशाहों का किया सम्मान

By

Published : Jun 23, 2020, 7:20 PM IST

लॉकडाउन के बाद पहली बार जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर डूंगरपुर पहुंचे. इस दौरान नगर परिषद के विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम हॉल में कोरोना जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया.

dungarpur news, dungarpur news in hindi
कोरोना जागरूकता अभियान का शुभारंभ

डूंगरपुर. देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है. जिसके चलते राज्य सरकार की ओर से अब जागरूकता अभियान की शुरुआत की जा रही है. जिले में प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव ने मंगलवार को कोविड-19 से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान की शुरुआत की और कोरोना काल में लोगों की सेवा करने वाले भामाशाहों को सम्मानित किया. वहीं जागरूकता रथों को भी रवाना किया गया.

प्रभारी मंत्री ने किया कोरोना जागरूकता अभियान का शुभारंभ

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर राजस्थान सरकार की ओर से जो प्रयास किए गए हैं, उसकी सराहना खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर राज्य सरकार की ओर से जो भी गाइडलाइन जारी की गई हैं, उसकी डूंगरपुर जिले में पूरी पालना की गई और कई नवाचार भी किए गए. जिससे डूंगरपुर जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की रिकवरी रेट भी सबसे अच्छी है.

पढ़ें:विदेशों से टिड्डी को लेकर मिली चेतावनी चिंताजनक, नियंत्रण के प्रभावी उपाय पर काम जारी : कृषि मंत्री

उन्होंने जागरूकता अभियान के माध्यम से जिले में कोरोना पर जीत हासिल करने की अपील की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संभागीय आयुक्त विकास सीताराम भाले ने कहा कि वाकई में डूंगरपुर ने कोरोना से बचाव के लिए कई अनूठे काम किए हैं. यहां 400 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस आए. लेकिन सबसे सुखद बात है कि इससे किसी की मौत नहीं हुई. इसके अलावा डूंगरपुर ऐसा पहला जिला है जहां रिकवरी रेट 92 प्रतिशत तक है और जल्द ही सभी मरीज ठीक हो जाएंगे. इस दौरान विधायक गणेश घोघरा, जिला कलेक्टर कानाराम, एसपी जय यादव, कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया, पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा, सभापति केके गुप्ता सहित कई लोग मौजूद थे.

इस अवसर पर कोरोना काल में गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट वितरित कर सेवा करने वाले भामाशाहों, स्वयंसेवी संगठनों और दानदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. वहीं कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, आयुर्वेद विभाग और चिकित्सा विभाग की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर जारी जागरूकता पोस्टर और बुक का विमोचन किया गया. कार्यक्रम में क्षत्रिय समाज की ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में 1.41 लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया. इसके अलावा चिकित्सा विभाग की ओर से तैयार प्रदर्शनी का भी उदघाट्न किया गया.

पढ़ें:अनलॉक को भी लॉकडाउन की तरह गंभीरता से लेंः सीएम गहलोत

जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री राजेंद्र यादव ने कोरोना से बचाव को लेकर जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह रथ जिले के सभी ब्लॉक में जाकर लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक करेंगे. रथ में मेडिकल ऑफिसर और नर्सिंग स्टाफ की टीम रहेगी. जो लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मुंह पर मास्क लगाने के नियमों की पालना करने का संदेश देगा.

वर्चुअल बैठक में अधिकारियों से लिया फीडबैक

कार्यक्रम के बाद प्रभारी मंत्री राजेंद्र यादव ने राजीव गांधी आईटी केंद्र में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक ली. बैठक में सबसे पहले चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कोरोना को लेकर अब तक के आंकड़ों की समीक्षा की. वहीं इस दौरान चिकित्सा विभाग की गतिविधियों की जानकारी लेते हुए आगामी तैयारियों के साथ ही जागरूकता अभियान के निर्देश दिए. बैठक में जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि जिले में अब तक सर्वाधिक 4 लाख लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया गया है. मनरेगा कार्यस्थल पर छाया और पानी के साथ ही मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. बैठक में राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों तक पंहुचाने के भी निर्देश दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details