राजस्थान

rajasthan

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-हमने ली सामाजिक सुरक्षा की जिम्मेदारी

By

Published : May 23, 2023, 6:34 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को डूंगरपुर जिले के पीठ कस्बे में पहुंचे. यहां शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव में उन्होंने हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री ने पीठ के सलारेश्वर मंदिर परिसर में आयोजित महंगाई राहत शिविर का अवलोकन भी किया.

dungarpur cm ashok gehlot news
सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

डूंगरपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को विशेष हेलीकॉप्टर से पीठ कस्बे में पहुंचे. उनके साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा भी साथ थे. यहां जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया, पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा समेत कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया. इसके बाद मुख्यमंत्री को हेलीपेड पर कई समाज और संगठनों कि ओर ज्ञापन सौंपे गए. इसके बाद मुख्यमंत्री जैन समाज की ओर से आयोजित शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर के पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव समारोह में पहुंचे.

ये भी पढ़ेंःसीएम अशोक गहलोत बोले- वाराणसी में हुआ शानदार मंदिर का निर्माण, जिससे बनी पीएम मोदी की पहचान

जैन मुनि से गहलोत ने लिया आशीर्वादः जैन मंदिर पहुंचकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सबसे पहले जैन मुनि आज्ञा सागर महाराज से आशीर्वाद लिया. जैन मुनि आज्ञा सागर महाराज ने जैन समाज के अहिंसा परमोधर्म का संदेश देते हुए कहा की मुझे पूरी तरह से विश्वास है कि राजस्थान में कभी बूचड़खाने नहीं खुलेंगे. जीवों का अवैध रूप से परिवहन और हत्या नहीं होगी. उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को आशीर्वाद देते हुए कहा कि वे राजस्थान ही नहीं पूरे देश की बागडोर संभाल सकते हैं ये मेरा आत्मविश्वास है. धर्मसभा में गहलोत ने मुनिश्री के वचन को प्रेरणा स्त्रोत बताते हुए कहा कि अहिंसा धर्म ही सर्वोपरि है. महात्मा गांधी ने भी जैन मुनियों के बताए मार्ग का अनुसरण किया था और कामयाब हुए. उन्होंने कहा कि उनका प्राइमरी एजुकेशन भी वर्धमान जैन स्कूल में हुआ. वे कहीं भी मंदिर में जाते है तो कभी खुद के लिए कुर्सी नहीं मांगते. बल्कि जीवदया के लिए प्रार्थना करता हूं.

सीएम गहलोत ने बांटे गारंटी कार्डः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीठ सलारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आयोजित महंगाई राहत शिविर का अवलोकन किया. इस दौरान शिविर में आई कई महिलाओं से बात की. मुख्यमंत्री ने शिविर में मिलने वाले फायदों के बारे में पूछा जिस पर महिलाएं गारंटी कार्ड दिखाते हुए वागड़ी भाषा में ही सरकार की योजनाएं गिनाने लगी. इस पर मुख्यमंत्री ने लोगों से सरकार की इन योजनाओं का बढ़ चढ़कर लाभ लेने की अपील की. मुख्यमंत्री ने शिविर में आने वाले लाभार्थियों को गारंटी कार्ड वितरित किए.

ये भी पढ़ेंःदो दिवसीय दौरे पर सीएम अशोक गहलोत पहुंचे मेवाड़, फतेह सागर पाल पर कुल्हड़ चाय का लिया आनंद

गोविंद डोटासरा ने सरकार की योजनाएं गिनाईंः सभा के दौरान मंच पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा, विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा, एससी वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव, विधायक गणेश घोघरा, जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया, पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा समेत कई कांग्रेस पदाधिकारी मौजूद रहे. गोविंद डोटासरा ने सरकार की योजनाएं गिनाई. मुख्यमत्री अशोक गहलोत ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा का इंतजाम किया गया है. ये काम केंद्र की मोदी सरकार को करना था लेकिन वे नहीं कर पाए. उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र सरकार को लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख से ज्यादा बेरोजगारों को राजस्थान सरकार ने नौकरी दी है. कुछ नौकरियां प्रोग्रेस में हैं. वहीं 1 लाख नौकरियों की और घोषणा की गई है.

केंद्र को भी ओपीएस लागू करना पड़ेगाःसरकारी कर्मचारियों का वायदा पूरा करते हुए ओपीएस लागू किया. केंद्र सरकार को भी ओपीएस लागू करना पड़ेगा. डूंगरपुर और बांसवाडा में कभी किसी काम की कमी नहीं आने दी. डूंगरपुर में अभी तक 2 लाख से ज्यादा गारंटी कार्ड बांटे है. 1.35 करोड़ महिलाओं को जल्द ही अच्छी क्वालिटी के एंड्रॉयड फोन बांटे जाएंगे. उसके साथ इंटरनेट फ्री मिलेगा. आदिवासी क्षेत्र में महिलाओं की 2 डिलेवरी तक 6-6 हजार रुपए मिलेंगे. जिस स्कूल में 500 से ज्यादा बेटियां पढ़ती हैं. वहां स्कूल से कॉलेज बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि नेता और लोग मांगते मांगते थक जाएंगे, लेकिन वे देते-देते नहीं थकेंगे. ये वादा उन्होंने निभाया भी है. बांसवाड़ा को कभी संभाग बनाने की मांग नहीं की गई, लेकिन लोगों की भावना को देखते हुए बांसवाड़ा को संभाग बनाया. ऐसी कई योजनाएं है जिसका फायदा लोगों को मिल रहा है.

भंडारिया को उपतहसील बनाने की घोषणाः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीठ के भंडारियां को उपतहसील बनाने की घोषणा की है. उन्होंने पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा की मांग को पूरा करते हुए कहा कि भंडारीया में उप तहसील खोल दी जाएगी. सामुदायिक भवन, स्टेडियम, सीएचसी को 50 से 100 बेड में क्रमोन्नत करने जैसी मांगे भी जल्दी पूरी करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पगड़ी, साफा पहनाकर स्वागत किया. वहीं तीर कमान भी दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details