राजस्थान

rajasthan

बीजेपी की तीसरी लिस्ट में बसेड़ी से सुखराम कोली को टिकट, बीएसपी ने बाड़ी से पूर्व विधायक पर जताया भरोसा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 2, 2023, 6:49 PM IST

Rajasthan Assembly Election 2023: बीजेपी और बीएसपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अपनी-अपनी नई सूचियां जारी की हैं. बीजेपी ने बसेड़ी से सुखराम कोली और बीएसपी ने बाड़ी से पूर्व विधायक जसवंत सिंह गुर्जर को टिकट दिया है.

candidates given tickets in Dholpur
सुखराम कोली और जसवंत सिंह गुर्जर को टिकट

धौलपुर.बीजेपी ने गुरुवार को 58 प्रत्याशियों की सूची जारी कर बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक सुखराम कोली को टिकट देकर भरोसा जताया है. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने भी 47 प्रत्याशियों की सूची जारी कर बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक जसवंत सिंह गुर्जर को प्रत्याशी घोषित कर दिया है. बीजेपी ने राजाखेड़ा एवं बाड़ी विधानसभा क्षेत्र को होल्ड पर रखा है. बहुजन समाज पार्टी ने भी बसेड़ी एवं राजाखेड़ा में प्रत्याशी अभी तक मैदान में नहीं उतारा है.

गुरुवार शाम को भारतीय जनता पार्टी ने 58 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2008 में विधायक रहे सुखराम कोली पर फिर से भरोसा जताया है. बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र आरक्षित सीट है. रिजर्व सीट होने की वजह से जाटव एवं कोली समाज में मुकाबला विगत चुनावों में देखा गया है. बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस चौथी लिस्ट में संजय जाटव को प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. चुनावी मुकाबला भाजपा के सुखराम कोली एवं कांग्रेस के संजय जाटव के मध्य देखा जाएगा. हालांकि बहुजन समाज पार्टी ने अभी तक बसेड़ी में प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. बीएसपी प्रत्याशी घोषित होने के बाद समीकरण अलग हिसाब से तय होंगे.

पढ़ें:Rajasthan Election 2023: भाजपा ने तीसरी सूची की जारी, 58 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान, सीएम गहलोत के सामने महेंद्र सिंह मैदान में

बाड़ी से जसवंत सिंह गुर्जर होंगे बीएसपी प्रत्याशी:बीजेपी की लिस्ट जारी होने के कुछ देर बाद ही बहुजन समाज पार्टी ने भी 47 प्रत्याशियों की सूची की घोषणा की है. बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक जसवंत सिंह गुर्जर पर बीएसपी ने भरोसा जताया है. जसवंत सिंह गुर्जर ने हाल ही में बीजेपी को छोड़कर बहुजन समाज पार्टी का दामन थामा था. गुर्जर वर्ष 1998 में भाजपा से विधायक रह चुके हैं.

पढ़ें:बसपा से जीते दो विधायकों पर कांग्रेस ने जताया विश्वास, तो कांग्रेस से उपमहापौर बने गिरीश चौधरी ने 'हाथ' छोड़कर की 'हाथी' की सवारी

बाड़ी एवं राजाखेड़ा में फंस रहा पेंच: बाड़ी विधानसभा क्षेत्र में टिकट वितरण को लेकर भाजपा एवं कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में गहमागहमी देखी जा रही है. कांग्रेस से विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा दावेदारी कर रहे हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर मलिंगा की भाजपा एवं कांग्रेस में फिर से आने की खबरें देखी जा रही है. लेकिन मलिंगा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अफवाहों का खंडन किया है. मलिंगा ने भाजपा में शामिल होने की बातों का भी खंडन किया है. राजाखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने पूर्व विधायक रोहित बोहरा को प्रत्याशी घोषित कर दिया है. लेकिन भाजपा एवं बीसपी ने अभी तक प्रत्याशी को होल्ड पर रखा है.

पढ़ें:हाड़ौती की 10 सीटों पर बीजेपी व कांग्रेस की तस्वीर साफ, सात पर अभी भी इंतजार

बीकानेर में दो सीटों पर नामों की घोषणा: बीकानेर जिले की दो सीटों पर गुरुवार को भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. श्रीकोलायत विधानसभा से पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी की पुत्रवधू पूनम कंवर और खाजूवाला से डॉ विश्वनाथ को पार्टी ने टिकट दिया है. बताया जा रहा है कि देवीसिंह भाटी की उम्र का पैमाना बताकर उनकी जगह उनकी पुत्रवधू को टिकट दिया गया है. बीकानेर जिले की सुरक्षित खाजूवाला सीट से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल के विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर लगातार चर्चाएं चल रही थी, लेकिन मेघवाल के चुनाव नहीं लड़ने को लेकर भी गुरुवार को पटाक्षेप हो गया. क्योंकि खाजूवाला से चौथी बार डॉ विश्वनाथ को पार्टी ने टिकट दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details