राजस्थान

rajasthan

धौलपुर: चंबल लिफ्ट परियोजना पर वन विभाग का छापा, प्रतिबंधित बजरी जब्त

By

Published : Jul 28, 2020, 10:10 PM IST

धौलपुर जिले में वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए चंबल लिफ्ट परियोजना के निर्माण कार्य में उपयोग की जा रही अवैध बजरी बरामद की है. परियोजना के निर्माण करवा रहे निजी फर्म ने अवैध चंबल बजरी का स्टॉक किया था, जिसे वन विभाग ने जब्त कर लिया है. वहीं फर्म के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया गया है.

Action of Dholpur Forest Department, धौलपुर न्यूज, धौलपुर वन विभाग की कार्रवाई
अवैध बजरी दोहन के खिलाफ कार्रवाई

धौलपुर.जिले के वन विभाग की टीम ने पुलिस के सहयोग से कार्रवाई करते हुए चंबल लिफ्ट परियोजना के कार्यस्थल पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रतिबंधित बजरी के स्टॉक को बरामद किया है. घड़ियाल अभ्यारण क्षेत्र में चंबल बजरी का दोहन किया जा रहा था. जिसे लेकर वन विभाग ने कार्रवाई को अंजाम दिया है. संबंधित फर्म के खिलाफ मामला दर्ज कराया जा रहा है.

बता दें कि, कार्रवाई में करीब 30 ट्रॉली चंबल बजरी को बरामद किया है. उसके अलावा शेष बचे चंबल बालू को खुद बुर्द किया है. अचानक वन विभाग की ओर से पुलिस के सहयोग से की गई कार्रवाई से प्रोजेक्ट के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है. वहीं प्रशासन की कार्रवाई को देख कर्मचारी मौके से भाग गए.

अवैध बजरी दोहन के खिलाफ कार्रवाई

वन विभाग के रेंजर बंगाली ने बताया कि, धौलपुर शहर के किले के पास चंबल लिफ्ट परियोजना का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण करा रही फर्म इस काम के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रतिबंधित चंबल बजरी का उपयोग कर रही है. घड़ियाल अभ्यारण प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रोजेक्ट का निर्माण करा रही फर्म द्वारा बजरी का दोहन कराया जा रहा है. मुखबिर की सूचना पर मामले की जानकारी मिली, जिसके जांच में मामला सही पाया गया.

ये पढ़ें:कौतूहल का विषय बना दूध देने वाला 'बकरा', डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली वजह

साथ ही बताया कि, वन विभाग की टीम ने पुलिस बल को साथ लेकर चंबल लिफ्ट परियोजना प्रोजेक्ट पर छापे मार कार्रवाई को अंजाम दिया. प्रोजेक्ट पर करीब 40 ट्रॉली अनाधिकृत तरीके से चंबल बजरी का स्टॉक किया गया था. जेसीबी मशीन के सहयोग से करीब 30 ट्रॉली चंबल बजरी को जब्त किया है. उसके अलावा शेष बचे बालू को खुर्द बुर्द करा दिया गया है. वन विभाग की ओर से चंबल लिफ्ट परियोजना का काम करा रही फर्म के खिलाफ अभियोग दर्ज कराया जा रहा है. फिलहाल वन विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details