राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर धौलपुर कलेक्टर ने अधिकारियों की ली मीटिंग, दिए आवश्यक निर्देश

By

Published : Apr 8, 2021, 9:54 PM IST

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने इस योजना से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए.

dholpur news, Chief Minister Chiranjeevi Scheme
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर धौलपुर कलेक्टर ने अधिकारियों की ली मीटिंग

धौलपुर.राज्य में प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना महत्वपूर्ण योजना है. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया. उन्होंने बताया कि ऐसे समस्त कर्मचारी जो कि संविदा, प्लेसमेंट एजेन्सी, ठेका कार्मिक के रूप में कार्य कर रहे हैं, उन्हें यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के इस कार्यक्रम में प्रति परिवार 5 लाख रुपए का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह लाभ स्वंय एवं कार्मिक पर आश्रित परिवारीजनों को उपलब्ध होगा.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवश्यक दस्तावेज

प्लेसमेंट तथा संविदा एवं ठेका कर्मियों के पंजीयन के लिए उनके पास जनाधार कार्ड होना आवश्यक है. यदि जनाधार कार्ड नहीं बनवाया तो उक्त कार्मिक को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. परिवार के सभी सदस्यों का पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार के कम से कम दो सदस्यों के आधार कार्ड, परिवार की महिला मुखिया का बैंक खाता फोटो कॉपी सहित, परिवार का राशन कार्ड एच्छिक, परिवार से के सभी सदस्यों के माता-पिता का नाम होना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि जन आधार कार्ड के पंजीकरण उपरान्त जो पंजीकरण रसीद जारी की जाएगी उसके आधार पर इस स्वास्थ्य बीमा का पंजीकरण हो सकेगा. इसके लिए जन आधार कार्ड जारी होना आवश्यक नहीं है.

ई-मित्रा पर होगा निःशुल्क पंजीकरण

उन्होंने कहा कि 1 मई से लागू होने वाली इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अब आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्रा को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी. यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी. ई-मित्रा पर पंजीयन कराते समय लाभार्थी को प्रीमियम राशि के रूप में मात्रा 850 रुपए ही देने होंगे. उन्होंने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को मुख्यमंत्राी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने समस्त कार्यालयाध्यक्षों निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने विभाग के अधीनस्थ कार्मिकों को जन आधार कार्ड योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए पाबन्द करें तथा समस्त संविदा, ठेका, प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से कार्यरत कर्मचारियों की सूची संलग्न प्रपत्रा में भिजवाया जाना शुनिश्चित करें.

समय से रजिस्ट्रेशन करवाएं और लाभ पाएं

उन्होंने कहा कि योजना में 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक पंजीयन किया जा रहा है, जो परिवार 30 अप्रैल तक पंजीयन से वंचित रह जाएगा तो फिर उसे योजना से जुड़ने के लिए 3 माह का इंतजार करना पडे़गा. उन्होंने बताया कि लोग 30 अप्रैल तक पंजीकरण करवा लेंगे. उन्हें 1 मई से इस योजना का लाभ मिलेगा. 30 अप्रैल के बाद पंजीकरण कराने पर 1 अगस्त से लाभ मिल पाएगा.

यह भी पढ़ें-फीस वसूली के मामले में लिपिक 5 हजार रुपए लेते हुए गिरफ्तार

जन-जन तक हो योजना का प्रचार

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी और विभागाध्यक्ष इस महत्वाकांक्षी योजना का जन-जन तक व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करें. जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, स्वास्थ्य मित्रा, स्वयंसेवी संस्थाएं, सोशल एक्टिविस्ट, प्रबुद्धजन एवं युवा लोगों को इस योजना के लाभ से अवगत कराकर अधिक से अधिक पंजीयन कराने में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं. पंचायत एवं वार्ड वार आयोजित होने वाले विशेष शिविरों का स्थानीय स्तर पर सघन प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग शिविरों में पहुंचे.

कोरोना रोकथाम के लिए पोस्टर का विमोचन

धौलपुर में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं दुष्प्रभाव से बचने तथा वैक्सीन के लिए जन जागरूकता बहुत जरूरी है. कोरोना महामारी से बचाव के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारी जारी पोस्टर का जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने विमोचन किया. उन्होंने लोंगों से आहवान किया कि वे वैक्सीनेशन के लिए आगे आए और किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान ना दें. उन्होंने कोविड रोकथाम के लिए किए जा रहे विभिन्न विभाग के सेवा कार्याें की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्य में लगे कार्मिक और अमाजन की भागीदारी से ही कोरोना का खात्मा किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details