राजस्थान

rajasthan

चूरू में एग्जाम से पहले 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर लीक, शिक्षा विभाग ने 2 पेपर किए रद्द

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 18, 2023, 10:40 PM IST

चूरू में 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर वायरल होने का मामला सामने आया है. इसके बाद दो विषय सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

10th half yearly two subjects Exam cancelled
10th half yearly two subjects Exam cancelled

चूरू. जिले में 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर एग्जाम से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद न सिर्फ जिला प्रसाशन में हड़कंप मचा बल्कि शिक्षा विभाग ने सोमवार को वायरल हुए दोनों पेपर रद्द कर दिए. दरअसल समान परीक्षा योजना के तहत चूरू जिले में चल रही अर्धवार्षिक परीक्षा की 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है. सामाजिक विज्ञान का पेपर सोमवार को होना था. इसके अलावा संस्कृत की परीक्षा 20 दिसम्बर को होनी थी. इससे पहले रविवार को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था.

सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द : जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक निसार खान ने बताया कि सोमवार को 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होनी थी. इससे पहले पेपर का मिलान किया गया तो वायरल पेपर और परीक्षा पेपर एक जैसे मिले. इसके चलते सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है. उन्होंने बताया कि जिला समान परीक्षा योजना समिति की बैठक होगी, जिसमें नई तिथि की घोषणा की जाएगी. बीकानेर से दो अधिकारियों की टीम आई हुई है, जो मामले की गंभीरता के साथ जांच कर रही है.

पढ़ें. BSc नर्सिंग पूरक परीक्षा में पकड़ा गया डमी परीक्षार्थी, पूछताछ में कबूला सच

संयोजक निर्मला गहलोत ने बताया कि शहर की गर्ल्स बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय को जिला समान परीक्षा नोडल केन्द्र बनाया गया है, वहां जांच करने के लिए शिक्षा विभाग के आला अधिकारी गए हुए हैं. इसको लेकर सोमवार को परीक्षा से पहले जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने वायरल पेपर का असली पेपर से मिलान किया, तब दोनों पेपर हूबहू मिले. इसके चलते सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details