राजस्थान

rajasthan

रबी की फसलों का निरीक्षण, किसानों को कीट प्रबंधन की जानकारी

By

Published : Jan 18, 2021, 7:15 PM IST

चित्तौड़गढ़ में राज्य सरकार की ओर से गठित टीम ने विभिन्न खेतों का निरीक्षण किया. इस दौरान रबी की फसलों पर कीट प्रबंधन की जानकारी ली. साथ ही किसानों को फसल में कीट और व्यधियों से बचाव के बारे में जानकारी दी.

Rabi crops inspection in chittorgarh, चित्तौड़गढ़ में रबी की फसलों का निरीक्षण
Rabi crops inspection in chittorgarh

चित्तौड़गढ़. राज्य सरकार की ओर से गठित टीम ने सोमवार को चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न खेतों का निरीक्षण किया. इस दौरान रबी की फसलों पर कीट प्रबंधन की जानकारी ली. साथ ही किसानों को फसल में कीट और व्यधियों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई.

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की टीम की ओर से रबी फसलों में कीट-व्याधि प्रकोप का निरीक्षण किया गया. कृषि आयुक्तालय राजस्थान जयपुर से बंशीधर जाट सहायक निदेशक कृषि (पौध संरक्षण), मुकेश कुमार चौधरी कृषि अधिकारी (पौध संरक्षण), कृषि आयुक्तालय राजस्थान जयपुर और डॉ. एसएल जाट सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) चित्तौड़गढ़, स्थानीय सहायक कृषि अधिकारी शंकरलाल नाई चित्तौड़गढ़ उपखंड के अरनिया पंथ गांव पहुंचे.

पढ़ेंःचूरू में पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में पत्थरबाजी, 4 थानों की पुलिस, आरएसी और वज्र वाहन किया तैनात

यहां कृषक किशनलाल के खेत पर और अन्य आस-पास में रबी फसलों, जिनमें रबी मक्का, गेहूं, चना, जौ, मेथी और सरसों में कीट-व्याधि प्रकोप का निरीक्षण किया गया. इसमें रबी मक्का में कहीं-कहीं फॉल आर्मी वर्म कीट का प्रकोप और चना में लट और सरसों, मेथी और जौ में मोयले का प्रकोप पाया गया. निरीक्षण के दौरान 5 से 10 कृषक उपस्थित थे. इन्हें मौके पर ही टीम की और से कीट प्रबंधन की जानकारी दी गईं. कृषकों फॉल आर्मीवर्म के नियंत्रण के लिए, मोयले के नियंत्रण के लिए छिड़काव दवाओं के छिड़काव की जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details