राजस्थान

rajasthan

सांवरिया जी की दान पेटी से निकली करीब 13 करोड़ की राशि, चांदी और सोने के आभूषण भी मिले

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 15, 2024, 9:23 PM IST

चित्तौड़गढ़ में स्थित भगवान सांवरिया सेठ की चढ़ावा राशि की गणना चार चरणों में पूरी हो गई. इस बार 13 करोड़ की दान राशि निकली है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

सांवरिया जी की चढ़ावा राशि की गणना पूरी,
सांवरिया जी की चढ़ावा राशि की गणना पूरी,

चित्तौड़गढ़.मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम भगवान सांवरिया सेठ की चढ़ावा राशि की गणना चार चरणों में पूरी हो गई. इस बार रिकॉर्ड तोड़ करीब 13 करोड़ रुपए की दान राशि निकली. इसके अलावा लगभग 56 किलो चांदी और 150 ग्राम सोने के आभूषण भी मिले. श्री सांवरिया जी मंदिर मंडल के प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर के अनुसार इस बार जो राशि निकली है, गत वर्ष जनवरी महीने की दान राशि से ठीक दुगनी है.

उन्होंने बताया कि 10 जनवरी को भगवान सांवरिया सेठ का भंडार खोला गया था. चार राउंड में आज गिनती पूरी हो गई. सोमवार को ऑनलाइन और मनी ऑर्डर से मिली राशि का हिसाब किया गया जो कि 2 करोड़ 3 लाख रुपए निकला. इससे पूर्व तीसरे राउंड में 1,67,17,476, दूसरे राउंड में 2 करोड़ 75 लाख 5 हजार और पहले चरण में 6 करोड़ 21 लाख 70 हजार रुपए की चढ़ावा राशि प्राप्त हुई थी. इस प्रकार इस महीने भंडार से कुल 12 करोड़ 97 लाख 14 हजार 476 रुपए निकले.

पढ़ें. नए साल पर 8 लाख लोगों ने किए सांवरिया सेठ के दर्शन

उन्होंने बताया कि भंडार और भेंट कक्ष में कुल 150 ग्राम 5 मिलीग्राम सोना और 56 किलो 319 ग्राम चांदी भी मिली. एक भक्त की ओर से चांदी की प्लेट्स में छप्पन भोग चढ़ाने के बाद प्लेट्स भी दान कर दी. काउंटिंग के दरमियान मंदिर मंडल के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर, सदस्य संजय कुमार मंडोवरा, भेरूलाल सोनी, संपदा अधिकारी कालू लाल तेली, हरलाल गुर्जर, बैंकों के अधिकारी कर्मचारी और मंदिर मंडल का स्टाफ मौजूद था. बता दें कि गत महीने खोले गए भंडार से करीब 17.5 करोड़ रुपए निकले थे. हालांकि, दीपावली होने के कारण 2 महीने बाद भंडार खोला गया था. श्रद्धालुओं से प्राप्त होने वाली उक्त राशि मंदिर के मेंटेनेंस, विस्तार और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के साथ आसपास के 16 गांव के विकास कार्यों पर खर्च की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details