राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ः गंभीरी बांध का पानी रिहायशी इलाकों में घुसा, आवाजाही पर लगाई रोक

By

Published : Sep 21, 2021, 12:58 PM IST

चित्तौड़गढ़  न्यूज, Rajasthan News

चित्तौड़गढ़ जिले में रविवार व सोमवार को मेघ खासे मेहरबान रहे. रविवार शाम से सोमवार शाम 5 बजे के बीच निम्बाहेड़ा उपखण्ड क्षेत्र में 4 इंच बरसात हुई है. इससे गंभीरी बांध लबालब भर गया. सोमवार शाम को करीब 6 बजे गंभीरी बांध के चार छोटे गेट खोले गए. इससे गंभीर नदी में पानी का बहाव तेज हो गया.

चित्तौड़गढ़. जिले में रविवार व सोमवार को हुई तेज बरसात के बाद गंभीरी बांध के गेट खोल दिए गए हैं. ऐसे में बांध का पानी गंभीरी नदी के माध्यम से चित्तौड़गढ़ शहर के रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया है. किसी प्रकार के अप्रिय हालात ले उत्पन्न नहीं हो, इसे लेकर स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड़ रहा. जिले में रविवार व सोमवार को मेघ मेहरबान रहे. रविवार शाम से सोमवार शाम 5 बजे के बीच निम्बाहेड़ा उपखण्ड क्षेत्र में 4 इंच बरसात हुई है. इससे गंभीरी बांध लबालब भर गया. सोमवार शाम को करीब 6 बजे गंभीरी बांध के चार छोटे गेट खोले गए. इससे गंभीर नदी में पानी का बहाव तेज हो गया.

अधिकारियों ने रात को ही तैयारियां शुरू कर दी थी

चित्तौड़गढ़ शहर में गंभीरी नदी के किनारों पर बसी बस्तियों के अलावा रास्तों पर किसी भी प्रकार का हादसा नहीं हो इसे लेकर प्रशासन ने रात को ही तैयारियां शुरू कर दी थी. गंभीरी बांध से चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय करीब 40 किलोमीटर दूर पड़ता है. ऐसे में पानी को पहुंचने में 8 से 10 घंटे का समय लग गया. लेकिन बहाव काफी तेज था. ऐसे में प्रशासन ने बस स्टैंड के पास गंभीरी नदी किनारे होकर जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया. क्योंकि यहां से दुपहिया वाहनों की आवाजाही अधिक होती है.

पढ़ें-Weather Forecast: राजस्थान के 16 जिलों में भारी बारिश को लेकर Yellow Alert

हजारेश्वर महादेव जाने वाले मार्ग किया बंद

शहर में किरखेड़ा से हजारेश्वर महादेव जाने वाले मार्ग पर भी पुलिस ने बैरिकेड़ लगा कर रास्ते को बंद कर दिया. ताकि, लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद जाए. प्रशासन ने भोईखेड़ा से मानपुरा की तरफ जाने वाली पुलिया की ओर से आवाजाही पर रोक लगा दी है. भोईखेड़ा क्षेत्र से प्रतिदिन सुबह दूध एवं सब्जियां लेकर लोग बड़ी संख्या में शहर की ओर आते हैं. वहीं नदी में पानी के बहाव और रास्ते बंद कर देने से लोगों को लंबे चक्कर काटने पड़े. रात को ही पुलिस ने प्रशासन के अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा ले लिया था. जिससे कि सुबह लोग नींद से उठे और कार्य के लिए जल्दी निकले तो वे नदी के बहाव में नहीं आए.

2 साल बाद गंभीरी नदी उफान पर

2 साल बाद बहती दिखी गंभीरी नदी जानकारी में सामने आया है कि चित्तौड़गढ़ जिले में हर वर्ष पर्याप्त बरसात होती है तथा गंभीरी नदी बहती है. लेकिन गत वर्ष औसत से भी कम बरसात हुई थी. साथ इस वर्ष भी शुरुआती दिनों में मानसून काफी कमजोर था. जिससे नदी के बहने की संभावना नहीं के बराबर थी. लेकिन गत 10 दिनों से जारी बरसात के दौर के कारण जलाशय में पानी की आवक हुई है तथा लोगों ने 2 साल बाद गंभीर को बहते देखा है. साथ ही गंभीरी नदी में गिरने वाले नालों से काफी गंदगी एकत्रित हो गई थी, जिसकी भी सफाई हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details