राजस्थान

rajasthan

जयपुर : बुधवार को जारी होगी कटऑफ लिस्ट, इकोनॉमिक वीकर सेक्शन को लेकर अब तक कोई गाइडलाइन नहीं

By

Published : Jun 19, 2019, 2:54 AM IST

राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों की ओर से बुधवार को पहली मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी. हालांकि आर्थिक पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट को एडमिशन में लाभ मिलेगा या नहीं, इसे लेकर किसी भी तरह की स्थिति साफ नहीं की गई है.

यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेज जारी करेंगे कट ऑफ लिस्ट

जयपुर. पिछले दिनों केंद्र सरकार ने आर्थिक पिछड़ों को आरक्षण देते हुए केंद्र के सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में 10 फ़ीसदी सीटें बढ़ा दी थी. लेकिन, प्रदेश में अभी भी सीटें बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं है. राजस्थान विश्वविद्यालय और इससे जुड़े संघटक कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस संबंध में महारानी, महाराजा, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज की ओर से बुधवार को पहली मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेज जारी करेंगे कट ऑफ लिस्ट

लेकिन आर्थिक पिछड़ा वर्ग के छात्रों को एडमिशन में लाभ मिलेगा या नहीं इसे लेकर कोई भी गाइडलाइन विश्वविद्यालय की ओर से जारी नहीं की गई है. इस संबंध में विश्वविद्यालय कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि मौजूदा सीटों में लाभ देना है या अलग से सीटें बढ़ाई जाएंगी, इसे लेकर सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश अब तक जारी नहीं किए गए हैं. हालांकि सेकंड मेरिट कटऑफ लिस्ट के बाद विश्वविद्यालय स्तर पर सीटे बढ़ाने पर जरूर मंथन किया जाएगा.

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी प्रोस्पेक्टस में भी इकोनामिक वीकर सेक्शन को लेकर खास जानकारी नहीं दी गई है. प्रोस्पेक्टस में यूनिवर्सिटी ने सरकार के नियमों के अनुसार लाभ देने की बात कह कर इतिश्री की है. ऐसे में सरकार और यूनिवर्सिटी की ओर से हो रही देरी से आर्थिक पिछड़े वर्ग के छात्रों को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Intro:जयपुर - राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों की ओर से बुधवार को पहली मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। हालांकि आर्थिक पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट को एडमिशन में लाभ मिलेगा या नहीं, इसे लेकर किसी भी तरह की स्थिति साफ नहीं की गई है। ऐसे में कॉलेजों की ओर से पिछले साल के पैटर्न पर ही कट ऑफ लिस्ट जारी करने का काम किया जाएगा।


Body:पिछले दिनों केंद्र सरकार ने आर्थिक पिछड़ों को आरक्षण देते हुए केंद्र के सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में 10 फ़ीसदी सीटें बढ़ा दी थी। लेकिन प्रदेश में अभी भी सीटें बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं है। राजस्थान विश्वविद्यालय और इससे जुड़े संघटक कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस संबंध में महारानी, महाराजा, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज की ओर से बुधवार को पहली मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। लेकिन आर्थिक पिछड़ा वर्ग के छात्रों को एडमिशन में लाभ मिलेगा या नहीं इसे लेकर कोई भी गाइडलाइन विश्वविद्यालय की ओर से जारी नहीं की गई है। इस संबंध में विश्वविद्यालय कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि मौजूदा सीटों में लाभ देना है या अलग से सीटें बढ़ाई जाएंगी, इसे लेकर सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश अब तक जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि सेकंड मेरिट कटऑफ लिस्ट के बाद विश्वविद्यालय स्तर पर सीटे बनाने पर जरूर मंथन किया जाएगा।
बाईट - प्रो. आरके कोठारी, कुलपति, राजस्थान विश्वविद्यालय


Conclusion:हालांकि यूनिवर्सिटी की ओर से जारी प्रोस्पेक्टस में भी इकोनामिक वीकर सेक्शन को लेकर खास जानकारी नहीं दी गई है। प्रोस्पेक्टस में यूनिवर्सिटी ने सरकार के नियमों के अनुसार लाभ देने की बात कह कर इतिश्री की है। ऐसे में सरकार और यूनिवर्सिटी की ओर से हो रही देरी से आर्थिक पिछड़े वर्ग के छात्रों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details