राजस्थान

rajasthan

यूक्रेन में राजस्थान के छात्र की मृत्यु, दिवंगत देह को भारत लाने की राष्ट्रपति सचिवालय में लगाई याचिका

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 23, 2023, 8:22 PM IST

यूक्रेन में एमबीबीएस कर रहे राजस्थान के झालावाड़ के छात्र अनुदित गौतम की मौत हो गई. छात्र की देह को भारत लाने के लिए शनिवार को राष्ट्रपति सचिवालय में याचिका दायर की गई है.

Jhalawar student died in Ukraine
यूक्रेन में राजस्थान के छात्र की मृत्यु

बूंदी. यूक्रेन में एमबीबीएस कर रहे राजस्थान के छात्र की मृत्यु हो गई है. भारतीय छात्र अनुदित गौतम यूक्रेन की बुकोविनियन यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस फाइनल वर्ष का विद्यार्थी था. एमबीबीएस छठे वर्ष में अध्ययन कर रहे अनुदित की 6 महीने बाद एमबीबीएस की डिग्री पूरी होने वाली थी और वह भारत आने वाला था. शुक्रवार को इससे पहले ही परिवार के लिए दुखद खबर आ गई. मृत्यु का प्रारंभिक कारण हृदय संबंधी रोग बताया जा रहा है.

विदेश में संकटग्रस्त भारतीयों की सहायता के लिए कार्य करने वाले राजस्थान बीज निगम के निदेशक बूंदी के चर्मेश शर्मा ने झालावाड़ जिले के निवासी छात्र अनुदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को पीड़ित परिवार के पास भारत पहुंचाने के लिये राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति सचिवालय में याचिका दायर की है. वहीं मामले में नई दिल्ली विदेश मंत्रालय और यूक्रेन, कीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर मानवीय सहायता का आग्रह किया है. छात्र के परिवार के रिश्तेदार बूंदी में रहते हैं, जिन्होंने चर्मेश शर्मा को इस मामले की जानकारी देते हुए सहायता का आग्रह किया.

पढ़ें:Ukraine-Russia War: बमबारी में एक भारतीय छात्र की मौत, पीएम मोदी ने पीड़ित परिवार से की बात

विदेश मंत्रालय में भी शिकायत दर्ज:भारत छात्र अनुदित गौतम पुत्र सुमंत शर्मा की दिवंगत देह को भारत लाने के लिए नई दिल्ली विदेश मंत्रालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा, यूरेशिया प्रभाग के संयुक्त सचिव के नाम इस मामले में चर्मेश शर्मा की ओर से अधिकृत शिकायत दर्ज की गई है. विदेश मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार इस मामले को अभी भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी देख रहे हैं. वहीं इस मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में भी शिकायत दर्ज हुई है.

पढ़ें:तमिलनाडु के मेडिकल छात्र की चीन में मौत, माता-पिता शव भारत लाने की लगा रहे गुहार

सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिये शीघ्र भारत लाया जाए: चर्मेश शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए भारतीय छात्र अनुदित गौतम की दिवंगत देह को शीघ्र भारत लाया जाना चाहिए. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम राष्ट्रपति भवन में दायर याचिका और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम विदेश मंत्रालय में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि पीड़ित परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. ऐसे समय पर मानवीय संवेदनाओं से जुड़े हुए इस गंभीर विषय पर भारत सरकार के द्वारा यूक्रेन सरकार से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details