राजस्थान

rajasthan

दिवाली आते ही शुरू हो गया 'सफेद जहर' का गंदा खेल, यहां 20 क्विंटल नकली मावा जब्त

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 7, 2023, 2:30 PM IST

बूंदी जिले के हिंडोली इलाके में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने 20 क्विंटल मिलावटी मावा बरामद किया है. इसे दिवाली के त्योहार पर खपाने की तैयारी थी. पुलिस इसके मालिक की खोज में जुटी है.

bundi Police seized 20 quintals of fake mawa
नाकाबंदी में 20 क्विंटल नकली मावा जब्त

नाकाबंदी में 20 क्विंटल नकली मावा जब्त

बूंदी. जिले के हिंडोली इलाके में मंगलवार को पुलिस के सहयोग से खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में मिलावटी मावा बरामद किया है. यह मावा दिल्ली से कोटा ले जाया जा रहा था, जिसे दिवाली के त्योहार पर खपाने की तैयारी थी. हालांकि, चुनाव के चलते एफएसटी टीम ने नाकेबंदी की हुई थी और इसी दौरान जयपुर की तरफ से आ रही बस को रुकवाया गया. उसकी जांच करने पर यह मिलावटी मावा मिला है, जिसे नष्ट करवाया जा रहा है.

20 क्विंटल से ज्यादा मावा जब्त : खाद्य सुरक्षा अधिकारी मोजीलाल कुम्भकार ने बताया कि उन्हें बूंदी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सूचना दी कि पुलिस ने हिंडोली टोल नाके के नजदीक एक बस को रुकवाया था, जिसमें नकली मावा होने की संभावना जताई गई थी. सूचना पर वो भी सुबह मौके पर पहुंचे तो देखा कि दिल्ली से कोटा के बीच चलने वाली स्लीपर कोच बस की दो लगेज डिक्की में 13-13 कट्टे मावे के थे.

कुल 26 कट्टों में यह मावा था. जांच करने पर यह मावा बदबूदार और घटिया स्तर का निकला, जिसका वजन करीब 20 क्विंटल से ज्यादा माना जा रहा है. बस में कोई मावे का मालिक भी मौजूद नहीं था, इसके बाद एक व्यक्ति मावे का मालिक बनकर मौके पर पहुंचा. हालांकि जब उससे डॉक्यूमेंट मांगे गए, तो उसने इंकार कर दिया. ऐसे में यह मावा बस चालक से जब्त किया गया है.

पढ़ें :Big Action on Adulterants : चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी टीम की बड़ी कार्रवाई, 100 क्विंटल नकली मावा जब्त

मावे की कीमत करीब 5 लाख : बस चालक का कहना है कि यह मावा दिल्ली में ट्रेवल्स के ऑफिस से कोटा के लिए बुक किया गया था. हालांकि इसका कोई बिल और बिल्टी नहीं ली गई थी. मावे की कीमत करीब 5 लाख रुपए के आसपास आंकी गई है. एफएसओ कुंभकार का यह भी कहना है कि इसके मालिक का पता लगाया जा रहा है, साथ ही दिल्ली से किस व्यक्ति के लिए यह बुक किया गया था, इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details