राजस्थान

rajasthan

गणपति की पाना चाहते हैं कृपा तो बुधवार के दान जरूर करें ये उपाय, मिलेगा शुभ फल

By

Published : Nov 23, 2022, 7:25 AM IST

Ganesha Pujan Vidhi

बुधवार के दिन किए गए उपाय फलते हैं. इस दिन कुछ खास पूजन सामग्री से गणपति की पूजा करनी चाहिए. इससे घर में बरकत आती है. बुधवार के दिन नई शुरुआत को महत्व दिया जाता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन की शुरुआत शुभ फल देती है.

बीकानेर. हिंदू धर्म शास्त्रों में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य कहा गया है. वैसे तो हिंदू धर्म शास्त्रों में हर वार और तिथि का संबंध किसी न किसी देवता से है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित माना गया है. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार प्रथम पूज्य गणपति की पूजा अर्चना से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

किसी भी कार्य की शुरूआत के लिए बुधवार के दिन को महत्व दिया जाता है और ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश की आराधना से हर काम शुरू होता है. इसलिए बुधवार को भी किसी नए काम की शुरुआत की जा सकती है. वहीं, सौरमंडल में एक ग्रह का नाम भी बुध है. जन्मकुंडली में नौ ग्रहों में से एक बुध ग्रह का भी काफी महत्व है. व्यापार की शुरुआत के लिए बुधवार के दिन का खासा महत्व है.

गणपति की पूजा में शामिल करें ये चीजें- गणपति की पूजा में केले का जोड़ा जरूर चढ़ाना चाहिए, इससे बप्पा प्रसन्न होते हैं. हिन्दू धर्म में कोई भी काम हल्दी के बिना शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए बुधवार के दिन गणपति को हल्दी जरूर चढ़ाएं. मान्यता है की ऐसा करने से विघ्नहर्ता भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं और घर में खुशहाली आती है. बुधवार के दिन श्रीगणेश को साबूत नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में धन की वर्षा होती है.

पढ़ें- Love Rashifal : वृश्चिक व मीन राशि के लिए सावधानी जरूरी, बाकी सबकी ऐसी होगी लव लाइफ

गणपति को मोदक और लड्डू बहुत प्रिय है इसलिए उनकी पूजा में ये दोनों चीजें जरूर चढ़ानी चाहिए. मान्यता है की श्रीगणेश को लड्डू या मोदक का भोग लगाने से भक्त की हर इच्छा पूरी होती है. हिन्दू धर्म में सुपारी को भगवान गणेश का प्रतीक माना जाता है. गणेश जी की पूजन सामग्री में सुपारी शामिल करना न भूलें. बप्पा पर सुपारी चढ़ाने से बरकत होती है और घर में खुशहाली आती है.

ये नहीं खरीदना चाहिए-बुधवार को भगवान गणेश की जो व्यक्ति सच्चे मन से और विधि-विधान से पूजा करता है. उसके जीवन के सभी विघ्न दूर होते हैं और सुख-समृद्धि का वास होता है. जन्म कुंडली में बुध ग्रह को वाणी, बुद्धि, धन और व्यापार आदि का कारक माना जाता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत रखने और जीवन में शुभता बनाए रखने के लिए बुधवार के दिन हरे रंग की कुछ वस्तुओं को खरीदने से परहेज करना चाहिए. जिनमें हरी मिर्च, साबुत मूंग दाल, हरा धनिया, पालक, सरसों का साग, पपीता और अमरूद आदि की खरीदारी नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा ज्योतिष अनुसार बुधवार के दिन बालों से जुड़ी कोई भी चीज खरीदनी या बेचनी नहीं चाहिए. साथ ही नई जूते या कपड़े खरीदकर उन्हें पहनना भी शुभ नहीं माना जाता. इसके अलावा मान्यता है कि बुधवार के दिन दूध को जलाकर बनने वाली चीजें खीर, रबड़ी आदि भी घर में नहीं बनानी चाहिए.

पेड़ पौधे को लगाना श्रेयस्कर-बुधवार के दिन पौधा लगाना शुभ माना जाता है और जिनकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हो ऐसे जातक को बुधवार को यह कार्य करना चाहिए. पौधों को पानी भी देना चाहिए. कहा जाता है बुधवार के दिन यदि किन्नर अचानक मिल जाए तो उनका दिखना बहुत शुभ होता है. जिन जातक की कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है उनके लिए तो यह और ज्यादा श्रेष्ठ माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details