राजस्थान

rajasthan

Republic Day 2023: स्टंट प्रेक्टिस कर रहे जवान के साथ हादसा, बाइक का बैलेंस बिगड़ने से नीचे गिरा

By

Published : Jan 24, 2023, 4:17 PM IST

republic day rehearsal stunt in Bikaner

बीकानेर में गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर है. इसके तहत डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह का पूर्वाभ्यास किया गया. इस दौरान बाइक पर स्टंट कर रहा आरएसी का जवान बाइक का बैलेंस बिगड़ने से गिर गया.

बाइक स्टंट का अभ्यास करता जवान हादसे का शिकार

बीकानेर.गणतंत्र दिवस समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास मंगलवार को डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में हुआ. पूर्वाभ्यास के दौरान बाइक पर स्टंट करते हुए आरएसी का एक जवान बाइक का बैलेंस बिगड़ने से नीचे गिर गया. गनीमत रही कि जवान को ज्यादा चोटें नहीं आई हैं. हालांकि, जवान जैसे ही बाइक से नीचे गिरा, वहां मौजूद अधिकारी भी उसके पास पहुंचे और उसे संभाला.

हादसे में टूट गई बाइक : इस घटना में बाइक का अगला पहिया क्षतिग्रस्त हो गया है. सीओ सिटी दीपचंद और महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव अरुण प्रकाश शर्मा ने जवान का हालचाल लिया. आरएसी का जवान सूरज बीकानेर में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस समारोह में कई बार भाग ले चुका है और बाइक पर स्टंट के कई करतब दिखा चुका है.

सुरक्षा मानकों के साथ अभ्यास : गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह में आरएसी और पुलिस के जवान बाइक स्टंट सुरक्षा मानकों से साथ करते हैं. इसके लिए पूर्व अभ्यास में भी जवान ने हेलमेट पहन रखा था. इस वजह से स्टंट करते वक्त बाइक से गिरने बाद भी चोट नहीं आई. बाइक से गिरने बाद जवान फिर से स्टंट के लिए तैयार हो गया. हालांकि, दूसरी बार बाइक का बैलेंस सही ढंग से नहीं बना सका.

पढ़ें:Police Alert on Republic Day : भारत-पाक सीमा पर अलर्ट जारी, जैसलमेर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में ध्वजारोहण के पश्चात परेड निरीक्षण, मार्च पास्ट, बैण्ड वादन, व्यायाम प्रदर्शन, योग प्रदर्शन, घुड़सवारी और बाइक कौशल प्रदर्शन, सामूहिक गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति का अभ्यास किया गया. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार शाम 5 बजे से रवींद्र रंगमंच पर सांस्कृतिक संध्या आयोजित होगी. इस दौरान स्कूली छात्र देशभक्ति से प्रेरित कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details