राजस्थान

rajasthan

हेलमेट है स्वयं की सुरक्षा के लिए, नहीं समझे सिर पर बोझ : डीटीओ

By

Published : Feb 5, 2020, 3:10 PM IST

भीलवाड़ा में 31 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत करीब 200 मातृशक्ति ने सिर पर हेलमेट लगाकर वाहन रैली निकाली. इस रैली के जरिए लोगों को वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने का संदेश दिया गया.

bhilwara news, rajasthan news, परिवहन विभाग, rally held in bhilwara
हेलमेट पहनने का संदेश

भीलवाड़ा. 31 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत भीलवाड़ा कलेक्ट्रेट परिसर में शहर की 200 मातृशक्ति ने शहर के विभिन्न मार्गों पर हेलमेट लगाकर वाहन रैली निकाली. वाहन रैली की शुरुआत जिला कलेक्टर कार्यालय से हुई.

जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ,पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर, भीलवाड़ा उपखंड अधिकारी टीना डाबी और जिला परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह राठौड़ ने हरी झंडी दिखाकर वाहन रैली की शुरूआत की.

हेलमेट पहनने का संदेश

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन शहर के मुख्य मार्गों में लोगों को जागरूक करने के लिए मातृ शक्ति ने यह पहल की है. जिसके तहत करीब 200 मातृ शक्ति ने सिर पर हेलमेट लगाकर दो पहिया वाहन से लोगों को मोटिवेट करने के लिए शहर के विभिन्न मार्गो में वाहन रैली निकाली.

पढ़ें: भीलवाड़ा : सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का तीसरा चरण, टीकाकरण से वंचित बच्चों को लगा रहे टीका

भीलवाड़ा जिला परिवहन अधिकारी विरेंद्र सिंह राठौर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कहा, कि 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दिन ही यह रैली निकाली जा रही है. महिलाओं को बाल खराब होने को लेकर एक भ्रम रहता है. हमने user-friendly हेलमेट रियायती दर पर उपलब्ध करवाए हैं.

भीलवाड़ा उपखंड अधिकारी ने कहा, कि सड़क सुरक्षा के लिए काफी काम किया जा रहा है. महिलाओं की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जहां महिलाएं सिर पर हेलमेट पहनकर रैली निकाल रहीं हैं और लोगों को जागरूक कर रहीं हैं.

वर्तमान में मोटर व्हीकल एक्ट में कड़े प्रावधान बनाए गए हैं. अगर हेलमेट स्वयं की सुरक्षा के लिए है तो इसे बोझ न समझें. उपखंड अधिकारी ने कहा, कि अगर सिर सलामत है तो सब सलामत है. वाहन चलाते समय हेलमेट होता है तो एक्सीडेंट से 70 प्रतिशत बचने की संभावना रहती है.

रैली में स्वयंसेवी संगठन के साथ माणिक्य लाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय की छात्राएं भी शामिल हुईं. छात्राओं ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा, कि हम लोगों को जागरूक करने के लिए वाहन रैली में शामिल हुए. अब देखना यह होगा, कि जिला प्रशासन ,पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग की पहल के बाद भीलवाड़ा जिले के लोग हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाते हैं या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details