राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा में गढ़ मामले को लेकर रायपुर कस्बा बंद, पुलिस जप्ता तैनात...उर्स नहीं करने की मांग

By

Published : Nov 11, 2022, 6:10 PM IST

राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के रायपुर कस्बे में स्थित गढ़ में समुदाय विशेष के धार्मिक आयोजन को लेकर हिंदू समाज में आक्रोश है. जिसको लेकर शुक्रवार को रायपुर कस्बा बंद रखा गया. बंद के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कस्बे में जगह-जगह पुलिस का जाप्ता तैनात किया. जानिए पूरा मामला...

Hindu Organizations Closed Raipur Gad
भीलवाड़ा में गढ़ मामले को लेकर रायपुर कस्बा बंद

भीलवाड़ा. जिले के रायपुर कस्बे में स्थित गढ़ प्रकरण को लेकर बिना स्वीकृति के समुदाय विशेष द्वारा कार्यक्रम आयोजन करने के विरोध में शुक्रवार को सकल हिंदू समाज के आह्वान पर (Hindu Organizations Closed Raipur Gad) रायपुर कस्बा बंद रखा गया. बंद के दौरान कस्बे में जगह-जगह भारी पुलिस बल तैनात किया गया.

गौरतलब है कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है. न्यायालय में मामला चलने के बावजूद यहां समाज विशेष के लोग उर्स का आयोजन कर रहे हैं. पिछले दिनों इस मामले को लेकर हिंदू समाज के लोगों ने रायपुर और जिला मुख्यालय पर भीलवाड़ा जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा था और चेतावनी दी थी कि अगर उर्स का आयोजन होगा तो कस्बा बंद रखा जाएगा. लेकिन ज्ञापन सौंपने के बाद भी समुदाय विशेष द्वारा उर्स का आयोजन हो रहा है.

भीलवाड़ा में गढ़ मामले को लेकर रायपुर कस्बा बंद

5 नवंबर को भी कस्बा रहा था बंद : भीलवाड़ा जिले के रायपुर कस्बे के गढ़ में स्थित समुदाय विशेष वह हिंदू समाज द्वारा धार्मिक स्थल की पूजा-अर्चना को लेकर काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है. जिसका मामला न्यायालय में भी विचाराधीन है. पूर्व में यहां किसी भी पक्ष को पूजा-अर्चना की अनुमति नहीं थी, लेकिन वर्तमान में समुदाय विशेष के लोग उर्स का आयोजन कर रहे हैं. इसके विरोध में 5 नवंबर को भी कस्बा बंद रहा था. लेकिन उर्स पर रोक नहीं लगने के कारण शुक्रवार को पुनः कस्बा बंद रहा.

पढे़ं :Tension In Bhilwara : भीलवाड़ा में युवक की हत्या के बाद तनाव, मृतक का हुआ पोस्टमार्टम...पुलिस पहरे में एंबुलेंस से ले गए शव

रायपुर कस्बा वासी नाथूलाल ने बताया कि रायपुर गढ़ प्रकरण विवादित है. हाईकोर्ट में विचाराधीन है. इस दरमियान समाज विशेष का एक पर्चा सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें गढ़ परिसर में उर्स भरा जाएगा. उस पर्चा को लेकर मार्च महीने में प्रशासन की ओर से बैठक आयोजित की गई थी. उस बैठक में समस्त समाज के लोगों को प्रशासन के बीच समझौता हुआ कि कोई भी गढ़ में धार्मिक आयोजन नहीं होंगे, फिर भी यहां उर्स का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details