राजस्थान

rajasthan

ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होंगे ग्रामीण ओलंपिक खेल...प्रदेश भर में लाखों खिलाड़ी लेंगे भाग

By

Published : Oct 1, 2021, 10:55 PM IST

राज्य सरकार ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच देने के लिए अगले माह से राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन करेगी. इसके तहत ग्राम स्तर से लेकर राज्य स्तर तक खेल प्रतियोगिताएं होंगी.

Gramin Olympic Games, Bharatpur news
Gramin Olympic Games

भरतपुर.राज्य सरकार ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए अगले माह से ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन करेगी. ग्रामीण ओलंपिक खेलों में प्रदेश भर में लाखों खिलाड़ियों के भाग लेने की उम्मीद है. राजस्थान सरकार खिलाड़ियों की संख्या को देखते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने का प्रयास भी करेगी.

जिला खेल अधिकारी सत्य प्रकाश लोहाच ने बताया कि राजस्थान सरकार के युवा मामले एवं खेल विभाग की ओर से इन ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए खिलाड़ी 15 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं. प्रतिभागी की उम्र 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. सत्य प्रकाश ने बताया कि इसके लिए ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. ग्रामीण ओलंपिक के तहत 6 खेलों को शामिल किया गया है. जिसमें कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल (बालक वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो (बालिका वर्ग), वॉलीबॉल और हॉकी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें.राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में खिलाड़ियों का टोटा...अब ऑफलाइन के जरिए संख्या बढ़ाने की तैयारी

ग्राम पंचायत से राज्यस्तर

ग्रामीण ओलंपिक खेल होंगे आयोजित

ग्राम पंचायत स्तर पर 112 खिलाड़ी भाग ले सकेंगे. प्रदेश में कुल 44,795 राजस्व ग्राम हैं. ऐसे में ग्राम पंचायत स्तर पर पूरे प्रदेश में लाखों खिलाड़ी भाग लेंगे. ग्राम पंचायत के बाद अगले चरण में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर भी 112 खिलाड़ी भाग लेंगे. प्रदेश भर में 11,341 ग्राम पंचायत हैं. प्रदेश के कुल 352 ब्लॉक के 39,424 खिलाड़ी जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे. राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में सभी 33 जिलों के 3696 में खिलाड़ी भाग लेंगे. प्रत्येक जिले से 112 खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता तक पहुंचेंगे.

अगले माह से होगा आयोजन

ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन नवंबर 2021 से शुरू किया जाएगा. इसमें नवंबर 2021 में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन दो दिवसीय, ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं चार दिवसीय रहेंगी. इसी तरह दिसंबर में जिला स्तरीय 2 दिन और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता 4 दिन तक आयोजित की जाएगी. ग्रामीण ओलंपिक के लिए ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जाएगा. प्रतियोगिता के तहत प्रदेश भर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या को देखते हुए राजस्थान सरकार के युवा मामले एवं खेल विभाग की ओर से वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने की प्रक्रिया भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details