राजस्थान

rajasthan

अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा युवक, पर्यटन मंत्री के आश्वासन पर उतरा नीचे

By

Published : Jun 17, 2023, 5:39 PM IST

भरतपुर में अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिलने पर एक युवक पानी की टंकी पर चढ़ गया था. पुलिस अधिकारियों के समझाने के बाद भी वह 5 घंटे तक नीचे नहीं उतरा. अंत में मौके पर पहुंचे पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के आश्वासन के बाद वह नीचे उतरा.

bharatpur youth climbed on water tank
अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा युवक

भरतपुर.अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर एक युवक शनिवार सुबह शहर की पानी की टंकी पर जा चढ़ा. सूचना पर पुलिस और प्रशासन के हाथ पैर फूल गए. मौके पर पहुंचकर पुलिस प्रशासन ने टंकी के नीचे जाल लगवाया. पुलिस अधिकारी करीब 5 घंटे तक युवक को समझाइश कर नीचे उतारने का प्रयास करते रहे. इसके बावजूद वह युवक अपनी मांग पर अड़ा रहा.

ये भी पढ़ेंःअजमेर में बैंक से परेशान युवक पानी की टंकी पर चढ़ा,अधिकारियों पर लगाए रिश्वत मांगने के आरोप

पुलिस ने टंकी के चारो ओर जाल लगवायाः सूचना मौके पर पहुंचे पर्यटन मंत्री ने पूरी स्थिति के बारे में पता किया. इसके बाद आखिर में मंत्री विश्वेंद्र सिंह के आश्वासन देने के बाद युवक पानी की टंकी से नीचे उतरा. जिले के कुम्हेर क्षेत्र के पैंगोर के लखन का नगला निवासी युवक राधेश्याम शहर की अनाज मंडी स्थित पानी की टंकी पर जा चढ़ा था. युवक की मांग थी कि उसे उसके मृतक पिता के स्थान पर नौकरी दी जाए. सूचना पर कोतवाली थाना पुलिस और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे. अप्रिय घटना से बचने के लिए तुरंत पानी की टंकी के नीचे जाल लगवाया गया.

अधिकारियों के 5 घंटे तक समझाने के बाद भी नहीं मानाः पुलिस अधिकारी करीब 5 घंटे तक युवक को समझाने में जुटे रहे, लेकिन युवक ने एक न मानी और पानी की टंकी पर ही बैठा रहा. आखिर में पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे और युवक को आश्वासन दिया. तब जाकर युवक पानी की टंकी से नीचे उतरा. अब जिला कलेक्टर ने युवक की अनुकंपा नियुक्ति के लिए सरकार को पत्र भेजा है. नियमानुसार जो भी कार्रवाई होगी की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःशोले का वीरू बना युवक! पानी की टंकी पर चढ़ा, फिर फिल्मी स्टाइल में लगा दी छलांग

इच्छामृत्य के लिए राष्ट्रपति को लिखा था पत्रःकाफी समय तक कार्यालयों के चक्कर लगाते-लगाते राधेश्याम थक हारकर बुरी तरह निराश हो गया था. तमाम कोशिशों के बावजूद अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिलने पर राधेश्याम ने मार्च 2023 में राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इच्छामृत्यु की मांग भी कर डाली थी. इसके अलावा युवक कई बार धरना-प्रदर्शन भी कर चुका है.

ये है पूरा मामलाः कुम्हेर के पैंगोर के लखन का नगला निवासी युवक राधेश्याम के पिता जवाहर सिंह सीआरपीएफ की 114 बटालियन में तैनात थे. रांची से नीमच में फील्ड ऑपरेशन में जाते समय उनका देहांत हो गया. युवक राधेश्याम पिछले तीन साल से अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर कई बार अधिकारियों से मिला भी था. बावजूद इसके उसे नौकरी नहीं मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details