राजस्थान

rajasthan

बारां : विवाह सम्मेलन की सूचना पर मौके पर पहुंचा प्रशासन, टेंट ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त

By

Published : Apr 29, 2021, 4:46 PM IST

बारां के शाहबाद में लोग कोरोना गाइडलाइनों की लगातार अवहेलना करते हुए पाए जा रहे हैं. प्रशासन की ओर से शादी विवाह के लिए अवधि सुनिश्चित की गई है इसके बाद भी लोग नहीं मान रहे हैं. लोगों की ओर से चोरी छिपे विवाह समारोह की तैयारियां की जा रही है. जिसको लेकर उपखंड अधिकारी ने कार्रवाई कर लोगों को पांबद किया है.

बारां हिंदी न्यूज , Corona case in Rajasthan
जिला कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश

शाहबाद (बारां). एक ओर देश प्रदेश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है तो वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारी भी लोगों को जन अनुशासन पखवाड़ के तहत सोशल डिस्टेंसिंग और बेवजह घरों से नहीं निकल पर पालन करने की अपील करने और कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने में मुस्तैद दिखाई दे रहे हैं.

शादी समारोह का सामान जब्त

वहीं, दूसरी ओर आम नागरिक नियम कानूनों को ताक पर रखकर सरकार की ओर से जारी की गई कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाने में लगे हुए हैं. प्रशासन की ओर से शादी विवाह पर समय अवधि और लोगों की संख्या निश्चित कर दी गई है. उसके बावजूद भी प्रशासन की गैर अनुमति के चोरी-छिपे से विवाह सम्मेलन की तैयारी जोर शोर से की जा रही है.

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे और कार्रवाई कर लोगों को पाबंद किया. जानकारी के अनुसार शाहबाद उपखंड मुख्यालय के ग्राम बड़ारा में 30 अप्रैल को प्रस्तावित सम्मेलन की सूचना मिलने पर उपखंड अधिकारी राहुल मल्होत्रा की ओर से कार्रवाई करते हुए सम्मेलन के आयोजक कर्ताओं को पुलिस थाना बुलाकर पाबंद किया और तैयारी के लिए लाए गए टेंट के सामान को ट्रैक्टर सहित जप्त कर थाने में रखवा दिया है. वहीं 30 लोगों को पांबद किया गया है.

उपखंड क्षेत्र में यदि कोई भी इस प्रकार के आयोजन के प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित होता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और महामारी अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कहीं भी कोई सामूहिक विवाह सम्मेलन आदि हो तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें. उपखंड अधिकारी मल्होत्रा ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर बहुत ही घातक है इसलिए लोग संभल कर रहे हैं और सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें.

प्रशासन की बिना अनुमति से हो रही शादी समारोह में पहुंचकर बनाया चालान

बीती रात केदारकुई गांव में एक शादी समारोह में जन अनुशासन लॉकडाउन और प्रशासन की बिना अनुमति के शादी समारोह हो रहा था. सूचना पर मौके पर उपखंड अधिकारी तहसीलदार पुलिस अधीक्षक पहुंचे और ₹5000 का चालान बनाकर सीमित दायरे में शादी समारोह संपन्न कराकर परिवार जनों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील कर कार्रवाई की.

पढे़ं-प्रेमी की हत्या के बाद विवाहित प्रेमिका ने किया आत्महत्या का प्रयास

जिला कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश

जिला कलेक्टर राजेन्द्र विजय ने निर्देश दिए है कि जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार चिंताजनक है. इस पर नियंत्रण के लिए प्रभावी रूप से कोविड प्रोटोकाल की पालना के साथ संदिग्ध मरीजों का समय पर उपचार किया जाना चाहिए. बारां कलेक्टर राजेन्द्र विजय ने निर्देश दिए है कि जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार चिंताजनक है. इस पर नियंत्रण के लिए प्रभावी रूप से कोविड प्रोटोकाल की पालना के साथ संदिग्ध मरीजों का समय पर उपचार किया जाना चाहिए. जिला कलेक्टर ने ये निर्देश वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details