राजस्थान

rajasthan

बारां के छबड़ा में बारिश से नदी-नाले उफान पर, इन इलाकों में अलर्ट जारी

By

Published : Aug 30, 2020, 4:50 PM IST

बारां के छबड़ा में में लगातार तेज बारिश होने के चलते नदी-नाले उफान पर हैं. जिसके बाद अब खजूरिया स्थित लहासी बांध परियोजना डैम के तीन गेटों को खोल कर पानी की निकासी की जा रही है. साथ ही निचले इलाकों में रह रहे लोगों को जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है.

rajasthan news, baran news
तेज बारिश के चलते लहासि डेम के खोले गए ३ गेट

छबड़ा (बारां). जिले के छबड़ा छीपाबड़ौद क्षेत्र में इस साल बारिश के पानी की अच्छी आवक होने से नदी नाले उफान पर है. वहीं, दूसरी ओर खजूरिया स्थित लहासी बांध परियोजना डैम के तीन गेटों को खोल कर पानी की निकासी की जा रही है. जिला प्रशासन की ओर से निचली बस्तियों के लोगों को अलर्ट कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है, जिससे लोग सुरक्षित रहें.

तेज बारिश के चलते लहासि डैम के खोले गए 3 गेट

वहीं, छबड़ा गुगोर वाया फतेहगढ़ और छबड़ा, गुना, पार्वती नदी वाला मार्ग अवरुद्ध है. छबड़ा के हिंगलोट बांध पर शनिवार से पानी के ओवर फ्लो होने से करीबन 0.35 मीटर की चादर चल रही रही है. छीपाबड़ौद कस्बे में लहासी बांध के तीनों गेट खोल कर 3 हजार 500 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. जिसके चलते निचली बस्ती खजुरिया, हाट बाजार, छीपाबड़ौद समेत नदी के मुहाने पर रह रहे लोगों को प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पानी की आवक हुई तेज

पढ़ें-बारां: अंता का जीएसएस बना जुआरियों का अड्डा, 1 कर्मचारी सहित 10 लोग पकड़े

कस्बे के मध्य में स्थित सरकारी पुलिया पर 3 फिट से अधिक पानी का बहाव है. फिलहाल, किसी प्रकार के नुकसान की संभावना नहीं है. अगर ऊपरी इलाकों में बारिश का दौर जारी रहता है तो बाढ़ की संभावना बन सकती है. जिला प्रशासन की ओर से एक दिन पहले ही लहासी बांध से पानी की निकासी को लेकर छबड़ा, छीपाबड़ौद स्थानीय प्रशासन को अवगत करा दिया गया था. खजुरिया गांव के समीप निचली बस्ती के लोगों को भी अलर्ट जारी कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को लेकर चेतावनी दे दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details