राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ाः सांपों की अठखेलियों से नहीं हटा पाए नजर, खड़े होकर ग्रामीण देखते रहे नजारा

By

Published : May 16, 2020, 7:07 PM IST

बांसवाड़ा के गढ़ी प्रतापपुर नगर पालिका मुख्यालय के पास एक गांव में सांपों का एक जोड़ा अठखेलियां करते हुए नजर आया. जिसे देखकर वहां से गुजरने वाले लोग अपने कदम आगे नहीं बढ़ा पाए और यह अद्भुत नजारा देखते रहे.

ईटीवी भारत खबर,  Banswara news
सांपों की अठखेलियां

बांसवाड़ा. जिले के बिचला पाड़ा माजिया गांव के खेत में सांपों का एक जोड़ा अठखेलियां करते हुए नजर आया. जिलेभर में करीब 30 मिनट तक कोतुहल का विषय बना रहा. इस दौरान यह जोड़ा फन फैलाकर तेजी से आवाज भी करता रहा. इससे लोग डर के मारे पास जाने से कतराते रहे और दूर से ही यह अनोखा दृश्य देखते रहे,हालांकि इस प्रकार के नजारे बहुत कम देखने को मिलते हैं.

सांपों की अठखेलियां
बता दें कि ग्रामीण इसे नृत्य की संज्ञा देते हैं, लेकिन असल में यह स्नेक ब्रीडिंग का समय होता है. इस दौरान सांपों के जोड़े आलिंगन बद होकर एक दूसरे में खो जाते हैं. वन्य जीव विशेषज्ञों के अनुसार इस दौरान सांप आवाज भी करते हैं. यह आवाज इतनी तेज होती है कि लोग आसपास भटकने की हिम्मत नहीं करते. यही नहीं ब्रीडिंग के दरमियान एक 1 मीटर तक खड़े हो जाते हैं. यह दृश्य काफी डरावना होने के साथ अद्भुत होता है.

पढ़ेंः बांसवाड़ाः मध्य प्रदेश के कामगारों को रोडवेज बसों से भेजा गया घर

उप वन संरक्षक डॉ. सुगनाराम जाट ने बताया कि मानसून से पहले का समय में ब्रीडिंग का होता है. इस दौरान सांपों के यह जोड़ें एक 1 मीटर से अधिक तक खड़े हो जाते हैं और खतरनाक आवाज भी करते हैं. बारिश से पहले इस प्रकार के नजारे हमारे सामने आते रहते हैं,लेकिन ग्रामीणों को इससे दूर ही रहना चाहिए. क्योंकि परेशान किए जाने की स्थिति में सांप नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details