राजस्थान

rajasthan

RBSE Exam: बोर्ड ने सुरक्षा व्यवस्था पर दिया विशेष जोर, रहेंगे ये इंतजाम

By

Published : Mar 8, 2023, 8:59 PM IST

कल यानी नौ मार्च से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा शुरू होने जा रही है. जिसको देखते हुए अबकी बोर्ड की ओर से सुरक्षा व नकल को रोकने के लिए विशेष इंतजाम (Board given special emphasis on security) किए गए हैं.

Board given special emphasis on security
Board given special emphasis on security

अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा कल यानी नौ मार्च से शुरू होगी, जो आगामी 12 अप्रैल तक चलेगी. वहीं, सेकेंडरी स्तर की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होकर 11 अप्रैल को संपन्न होगी. गुरुवार से शुरू होने वाली सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा में पहले दिन मनोविज्ञान विषय की परीक्षा होनी है. इस साल बोर्ड ने प्रश्नपत्रों की सुरक्षा और परीक्षा व्यवस्था में पूर्णतः शुचिता और पारदर्शिता को विशेष महत्व दिया है. व्यवस्थाओं को लेकर संभागीय आयुक्त व बोर्ड के प्रशासक भंवर लाल मेहरा ने बताया कि इस साल 300 से अधिक परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है. यह सीसीटीवी कैमरे संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कक्षों में भी लगाए गए हैं.

वहीं, बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्रों और उन केंद्रों के परीक्षा कक्षों को सीसीटीवी कैमरे की जद में रखा गया है. इन सीसीटीवी कैमरों का सीधा नियंत्रण बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया गया है. यहां नियंत्रण कक्ष में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षा केंद्रों की परीक्षा व्यवस्था पर प्रत्यक्ष निगरानी करेंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षा की दृष्टि से 11 जिलों को संवेदनशील जिलों की श्रेणी में रखा गया है. इन जिलों के सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि परीक्षा आयोजन की तिथि के दिन ही पूरे राज्य से सभी उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड कार्यालय में विशेष वाहनों के जरिए मंगवा ली जाएगी. इसके लिए बोर्ड ने 50 उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र और 12 उपकेंद्र स्थापित किए हैं.

21 लाख 10 हजार 569 परीक्षार्थी देंगे परीक्षाः राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 21 लाख 10 हजार 569 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं. सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 67 हजार 478 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. जबकि सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 10 लाख 30 हजार 346 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे. उन्होंने बताया कि कला वर्ग में 7 लाख 20 हजार 933, विज्ञान वर्ग 2 लाख 80 हजार 10 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे. इसी प्रकार वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 5 हजार 605 और प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7 हजार 140 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें - Rajasthan Board exam 2023: 10 वीं 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं के प्रश्न पत्र वितरित, पुलिस थानों में एग्जाम पेपर

111 नए परीक्षा केंद्र बनाएःसंभागीय आयुक्त एवं बोर्ड के प्रशासक भंवरलाल मेहरा ने बताया कि इस वर्ष पूरे प्रदेश में कुल 6 हजार 98 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए ज्यादा दूरी तय करने नहीं पड़ेगी. इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों की अनुशंसा पर 111 नए परीक्षा केंद्र खोले गए हैं. इनमें से 5 हजार 490 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र पुलिस थानों और 334 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे. 43 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र नोडल केंद्रों पर रखे जाएंगे. 113 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र उन्हीं परीक्षा केंद्र पर रखे जाएंगे जहां 24 घंटे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है.

इन परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरेः राज्य में 73 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील तथा अति संवेदनशील घोषित किया गया है. इनमें 49 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 24 परीक्षा केंद्रों को अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों के सभी परीक्षा कक्ष सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे.

50 विशेष उड़न दस्ते और 125 उड़न दस्ते रखेंगे नजरःउन्होंने बताया कि नकल और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए बोर्ड स्तर पर 50 विशेष उड़न दस्ते भी तैनात किए गए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों के स्तर पर पूरे राज्य में 125 उड़न दस्तों का गठन किया गया है. दो महिला विशेष उड़न दस्ते भी गठित किए गए हैं. बोर्ड प्रशासक भंवरलाल मेहरा ने बताया कि यदि परीक्षार्थी को परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत हो तो वह उसे केंद्र अधीक्षक के माध्यम से बोर्ड कार्यालय को प्रेषित कर सकते हैं. बोर्ड सक्षम स्तर पर इन शिकायतों का समुचित निराकरण करेगा. बोर्ड ने परीक्षार्थियों को नकल और अनुचित साधन के संबंध में दंड के प्रावधानों से अवगत कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर नकल की रोकथाम संबंधी पोस्टर परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में लगाए गए हैं.

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर लगाए गए पोस्टरःउन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा ( अनुचित साधनों की रोकथाम ) अधिनियम 1992 लागू होगा. परीक्षा केंद्रों से 100 मीटर की परिधि में मोबाइल फोन या किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग निषेध होगा. किसी भी परीक्षार्थी या अन्य व्यक्ति को मोबाइल फोन, डिजिटल डायरी, इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र में नियुक्त कोई भी कर्मचारी या रक्षक भी परीक्षा केंद्र में अपने साथ मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे.

इन जिलों के परीक्षा केंद्रों पर होगी वीडियोग्राफीः परीक्षा की दृष्टि से संवेदनशील, जोधपुर, बाड़मेर, सवाई माधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, दोसा, जालौर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों की अलमारी से प्रश्न पत्र निकालने से लेकर केंद्र पर खोलने, वितरण एवं परीक्षा व्यवस्था आदि की प्रतिदिन वीडियोग्राफी होगी. अन्य जिलों में एक मास्टर उड़न दस्ते के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था के निर्देश जारी किए गए हैं. यह वीडियो शूटिंग दल प्रतिदिन अचानक किसी भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर अलमारी से प्रश्न पत्र निकालने से लेकर खोलने वितरण करने की व्यवस्था को शूट करेगा. साथ ही केंद्र की परीक्षा व्यवस्था का भी फिल्मांकन करेगा.

इन पर रहेगा प्रतिबंधःपरीक्षा अवधि के दौरान राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर कक्षा लगाना, हॉस्टल चलाना और कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने पर पूर्णतया पाबंदी होगी. परीक्षा काल में परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट और फैक्स के उपयोग पर भी पाबंदी रहेगी. मेहरा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2023 के संचालन के लिए बोर्ड कार्यालय में केंद्रीय कंट्रोल रूम स्थापित हो चुका है जो 12 अप्रैल तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details