राजस्थान

rajasthan

योगी आदित्यनाथ जैसा होना चाहिए हर प्रदेश का मुख्यमंत्रीः संत प्रेमपुरी

By

Published : May 26, 2023, 10:36 PM IST

पंच दशनाम जूना अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय सभापति संत प्रेमपुरी महाराज का कहना है कि हर प्रदेश का मुख्यमंत्री यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जैसा होना चाहिए.

Prempuri Maharaj says every state needs CM like Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ जैसा होना चाहिए हर प्रदेश का मुख्यमंत्रीः संत प्रेमपुरी

संत प्र्रेमपुरी महाराज ने पुष्कर से संत को प्रतिनिधित्व देने का किया आहृवान

अजमेर. तीर्थ गुरु पुष्कर में पंच दशनाम जूना अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय सभापति संत प्रेमपुरी महाराज ने कहा कि तीर्थ गुरु पुष्कर में तीर्थ पुरोहित और आमजन की भावना के अनुरूप कार्य होना चाहिए. इसके लिए आवश्यक है कि पुष्कर वासियों को किसी संत को टिकट देने की मांग पुरजोर तरीके से उठानी चाहिए. उन्होंने कहा कि हर प्रदेश का सीएम योगी आदित्यनाथ जैसा होना चाहिए.

पत्रकारों से बातचीत में प्रेमपुरी ने कहा कि यहां के तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय लोगों की भावना के अनुरूप किसी संत को यहां का राजनीतिक प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि कपालेश्वर महादेव के महंत शिवानंद गिरि ने जिस तरह से मंदिर का विकास किया है. उसको देखते हुए यहां के स्थानीय लोगों को महंत शिवानंद गिरि के लिए पुष्कर से टिकट की आवाज बुलंद करनी चाहिए. प्रेमपुरी महाराज ने कहा कि पुष्कर के पवित्र सरोवर में बरसों से गंदा पानी जा रहा है, लेकिन ध्यान देने वाला यहां कोई नहीं है. ऐसे हालातों में संत समाज को ही पुष्कर की सेवा का मौका दिया जाना चाहिए.

पढ़ेंःपुष्कर में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय स्तर का गोल्फ कोर्स व MICE सेंटर, पर्यटन को लगेंगे पंख

योगी आदित्यनाथ की प्रशंसाः उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का उदाहरण भी दिया और कहा कि जब से वहां योगी ने सरकार की बागडोर संभाली है तब से उत्तर प्रदेश का कायाकल्प हो रहा है. माफियाओं को खत्म कर दिया. यूपी की तरह मुख्यमंत्री हर प्रदेश का होना चाहिए. उन्होंने कहा कि बदनीयती से कुछ लोग सांसद और विधायक बन जाते हैं, उनका केवल एक लक्ष्य रहता है कि चुनाव में एक करोड़ रुपया खर्च किया तो 5 करोड़ कैसे कमाना है. प्रेम पुरी ने कहा कि एक संत हमेशा सेवा भाव से राजनीति करता है जबकि नेता तो पैसा कमाने के लिए राजनीति करते हैं.

पढ़ेंःबीजेपी के हिंदुत्व के मुद्दे का कांग्रेसी जवाब: पुष्कर में अतंरराष्ट्रीय होली महोत्सव

ब्रह्मा मंदिर में महंत नहीं होने पर बोले प्रेमपुरीः बातचीत में प्रेमपुरी महाराज ने कहा कि जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के महंत की गद्दी लंबे समय से खाली पड़ी है. इससे लोगों में काफी निराशा है. उन्होंने बताया कि यह गद्दी महानिर्वाणी अखाड़े की है और वे जूना अखाड़े से हैं. इसलिए संत परंपराओं के अनुसार इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते. लेकिन जूना अखाड़े के संत किसी भी गद्दी पर बैठ सकते हैं. उन्होंने इस मामले में भी कपालेश्वर महादेव के महंत सेवानन्द गिरी का पक्ष लेते हुए हुए कहा कि उनमें महंत बनने के सभी गुण हैं.

पढ़ेंःब्रह्म चौदस पर देश के कोने-कोने से आए संतों ने सप्त ऋषि घाट पर किया शाही स्नान

हम उसके साथ जो धर्म की रक्षा करेंःउन्होंने कहा कि हम उस पार्टी को मानते हैं और उसके साथ हैं जो धर्म की रक्षा करती है. पीएम मोदी ने अयोध्या में श्रीराम का मंदिर, केदारनाथ धाम और उज्जैन में महाकाल मंदिर का विकास किया है. साधु संत धर्म की रक्षा करने वाले लोगों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा कि पुष्कर में भी कपालेश्वर महादेव मंदिर के महंत सेवानन्द गिरी के साथ खड़ा हूं. पुष्कर की जनता को भी उनका साथ देना चाहिए.

तीर्थ नगरी पुष्कर में है प्रवासःप्रेमपुरी महाराज ने संत समाज के प्रतिनिधिमंडल के साथ पुष्कर के पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना कर जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए. उसके बाद उन्होंने कपालेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया. कपालेश्वर महादेव मंदिर के महंत सेवानंद गिरी के सानिध्य में मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधियों और धर्म प्रेमियों ने माला पहनाकर और शॉल उड़ाकर उनका स्वागत किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details