राजस्थान

rajasthan

नसीराबाद : मिट्टी में दबा मोर्टार बम 17 दिन बाद डिफ्यूज

By

Published : Jul 28, 2020, 8:20 PM IST

अजमेर के नसीराबाद उपखंड में 17 दिन पहले मिट्टी में दबा मोर्टार बम मिला था. जिसे मंगलवार को सेना के अधिकारियों की ओर से डिफ्यूज किया गया. बम को डिफ्यूज करने के बाद सैन्य अधिकारियों ने राहत की सांस ली और इसे एक सफल ऑपरेशन बताया.

ajmer news, rajasthan news, hindi news
सेना अधिकारियों ने किया मोर्टार बम को डिफ्यूज

नसीराबाद (अजमेर). नसीराबाद उपखंड के श्रीनगर थाना से महज पांच किमी की दूरी पर स्थित बीर तालाब मझेवला नाले के पास मिट्टी में दबा मोर्टार बम मिला था. जिसे आज मंगलवार सुबह पूरे 17 दिनों के बाद डिफ्यूज करने की कार्रवाई सैन्य अधिकारियों द्वारा की गई. रॉकेटनुमा बम को डिफ्यूज करने के दौरान श्रीनगर थानाप्रभारी प्रभुदयाल वर्मा मय जाप्ता मौजूद रहे. इस दौरान पुलिस ने आस-पास के इलाके को सुरक्षा घेरे में ले रखा था.

सेना अधिकारियों ने किया मोर्टार बम को डिफ्यूज

जानकारी के अनुसार, सुबह करीब 8:30 बजे मेजर अमित तिवारी सैन्य कार्मिकों के साथ मौके पर पहुंचे. कुछ देर बाद लेफ्टिनेंट कर्नल अनिरुधा भी मौके पर पहुंचे और सेना अधिकारियों ने कार्मिकों के साथ आते ही बम को डिस्पोज करना शुरू किया. पहले मोर्टार के चारों ओर मिट्टी से भरे कट्टे लगाए. उसके बाद 200 मीटर की परिधि पर क्यूआरटी फोर्स के जवानों को तैनात किया गया. इसके बाद सैन्य अधिकारी अनिरुधा ने पहले पूरा परीक्षण करते हुए विश्लेषण कर इसकी कार्रवाई को अमलीजामा पहनाया.

बम को डिफ्यूज करने के दौरान सेना का जवान

यह भी पढ़ें.गहलोत को सबक सिखाने के लिए हम मौके की तलाश में थे, सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे: मायावती

सैन्य अधिकारी ने मोर्टार बम के पास इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर का प्रयोग करते हुए सभी को सचेत किया और बाहर नहीं निकलने के लिए कहा. इस दौरान सेना की 419 अस्लट इंजीनियर अस्र्टन सैन्य कार्मिकों ने बम को डिफ्यूज किया. बम को डिफ्यूज करने के बाद सैन्य अधिकारियों ने राहत की सांस ली और इसे एक सफल आपरेशन बताया. इस दौरान श्री नगर थानाप्रभारी प्रभुदयाल वर्मा, कैप्टन मुकेश, हवलदार अनिल, अशोक, जगदीश मेघवंशी, जितेंद्र सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details