राजस्थान

rajasthan

नए साल के जश्न में ना पड़े खलल, पुलिस ने बनाई रणनीति, हुड़दंगियों पर होगी कार्रवाई

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 31, 2023, 9:59 AM IST

Updated : Dec 31, 2023, 10:20 AM IST

नव वर्ष 2024 को लेकर होने वाली पार्टियों के मद्देनजर अजमेर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है. मादक पदार्थों की रोकथाम, शराबियों पर शिकंजा, हुड़दंग रोकने और मर्यादा बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

Ajmer police on alert regarding new year
नए साल को लेकर अजमेर पुलिस अलर्ट पर

अजमेर पुलिस अलर्ट पर

अजमेर. 31 दिसंबर को होने वाली न्यू ईयर पार्टियों को देखते हुए अजमेर पुलिस अलर्ट हो गई है. नए साल के जश्न को लेकर आयोजित होने वाली इन पार्टियों में मादक पदार्थों की रोकथाम को लेकर पुलिस ने होटल संचालकों को विशेष हिदायत दी. साथ ही रात में तेज म्यूजिक को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन की पालना को लेकर आगाह किया गया है. पुलिस ने नशेड़ियों और शराबियों पर शिकंजा कसने के लिए रणनीति बनाई है.

नए साल के जश्न के बीच कानून विरोधी कोई गतिविधि ना हो, इसके लिए पुलिस सतर्क हो गई है. अजमेर एसपी चुनाराम जाट ने बताया कि शराब और अन्य नशा करके तेजी से वाहन चलाने वाले और हुड़दंग करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. रात को पुलिस की कई टीम में गश्त करेगी. साथ ही, शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों की जांच करके उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी. इसके लिए हर थाना क्षेत्र में नाकाबंदी पॉइंट बनाए गए हैं, जहां पुलिस का जाप्ता तैनात रहेगा. खासकर जहां पर न्यू ईयर पार्टियां होंगी, वहां पुलिस की विशेष नजर रहेगी.

एसपी जाट ने कहा कि पार्टी में आने जाने वाले लोग शराब पीकर वाहन नहीं चलाए. पुलिस का मकसद शराब पीकर वाहन चलाने से होने वाले हादसों को रोकना है. न्यू ईयर पार्टियों के लिए प्रशासन से परमिशन नहीं लेने वाले आयोजकों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी. उन्होंने यह भी बताया कि यदि इन पार्टियों में नशीले पदार्थ परोसे जाएंगे तो आयोजकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लिए भी पुलिस ने रणनीति बनाई है. नए साल के जश्न को लेकर शराब की खपत ज्यादा होती है. ऐसे में मादक पदार्थों के तस्करों के अलावा अवैध शराब के तस्कर भी सक्रिय हो जाते हैं. एसपी चुनाराम जाट ने बताया कि होटल रिसोर्ट में जहां न्यू ईयर पार्टियां होगी वहां निर्धारित सीमा तक शराब की खपत की जा सकेगी. रात 8 बजे बाद शराब की दुकानों से बिक्री होती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

इसे भी पढ़ें :नए साल के जश्न के लिए तैयार रामोजी फिल्म सिटी, जानिए टूरिस्ट्स के लिए क्या है खास

तीर्थ पुष्कर की मर्यादा का रखें ध्यान : तीर्थ नगरी पुष्कर में नए साल के जश्न के लिए पुष्कर के आसपास के कई होटलों और रिसॉर्ट में भी न्यू ईयर पार्टियों के आयोजन होते हैं. वहीं, मिट्टी के धोरों पर रात के अंधेरे में रेव पार्टियां भी आयोजित होती है. इन रेव पार्टियों में शराब और कबाब के साथ मादक पदार्थों का भी इस्तेमाल होता है. रेव पार्टियों में देशी के साथ विदेशी मेहमानों को भी शामिल किया जाता है. न्यू ईयर पार्टियों को देखते हुए मादक पदार्थों के तस्कर भी सक्रिय हो जाते हैं.

पुष्कर थाना प्रभारी राजेश यादव ने बताया कि शनिवार को पुष्कर के सभी होटल संचालकों की बैठक आयोजित की गई है. इसमें सभी होटल संचालकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह पुष्कर तीर्थ की मर्यादा को बनाए रखने में सहयोग करें. यादव ने बताया कि यदि किसी होटल में मादक पदार्थों से जुड़ी हुई किसी भी तरह की बात सामने आती है तो पुलिस की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुष्कर क्षेत्र के बाहर जिन होटल संचालकों ने शराब परोसने की परमिशन नहीं ले रखी है उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. होटल में सीसीटीवी, पार्किंग व्यवस्था रखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं. होटल में यदि बिना आईडी के किसी को रुकवाया जाता है तो होटल संचालक के खिलाफ कार्रवाई होगी. उन्होंने बताया कि होटल संचालकों को आगाह किया गया है कि यदि उनकी होटल में किसी भी तरह की मादक पदार्थ की गतिविधियां होती है तो वह तुरंत पुलिस को सूचित करें.

इसे भी पढ़ें :भजनलाल मंत्रिमंडल में ग्रेजुएट, प्रोफेशनल ग्रेजुएट और डॉक्टर-इंजीनियर भी शामिल, यहां जानिये डिटेल

पुष्कर में शराब और मांस पर प्रतिबंध :पुष्कर थाना प्रभारी राजेश यादव ने बताया कि पुष्कर नगर पालिका क्षेत्र में तीर्थ की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए शराब और मांस पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है. ऐसे में प्रतिबंधित क्षेत्र में यदि शराब और मांस होटल में परोसा जाता है तो पुलिस होटल संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी. जहां शराब और मांस निषेध है वहां पूर्णतः निषेध ही रहेगा. इसके अलावा तेज म्यूजिक बजाने पर भी नियंत्रण किया जाएगा. वहीं रात्रि 10 बजे तक म्यूजिक सिस्टम बंद करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन की पालना भी की जाएगी. पुष्कर के लिए विशेष कर पुलिस अधीक्षक ने विशेष जाप्ता तैनात किया है.

Last Updated :Dec 31, 2023, 10:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details