राजस्थान

rajasthan

इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन में उदयपुर की कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग प्रथम, जूनियर वर्ग में चहक और अंडर-9 में सभ्या रहीं द्वितीय

By

Published : Sep 8, 2021, 9:19 PM IST

नृत्यम डांस अकादमी की निर्देशिका कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग को एएन ईएसएस इंडिया की तरफ़ से वर्ल्ड डांसर ऑनलाइन इंटरनेशनल डांस कॉन्टेंट 2021 में प्रथम स्थान हासिल किया है. इन्ही की शिष्या चहक और सभ्या ने भी प्रतियोगिता में विभिन्न वर्ग में बाजी मारी.

इंटरनेशनल डांस कॉम्पीटिशन,  नृत्यम डांस अकादमी, उदयपुर समाचार,  International Dance Competition,  Nrityam Dance Academy
सोनल ने बढ़ाया उदयपुर का मान

उदयपुर. शहर की प्रतिभाओं की ओर से अब राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम दर्ज कराया जा रहा है. इसी श्रृंखला में एक अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता में शहर की 3 नृत्यांगनाओं ने स्थान प्राप्त कर जिले का गौरव बढ़ाया है.

शहर की नृत्यम डांस अकादमी की निर्देशिका कथक नृत्यांगना सोनल गर्ग को एएन ईएसएस इंडिया की तरफ़ से वर्ल्ड डांसर ऑनलाइन इंटरनेशनल डांस कॉन्टेंट 2021 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है.
इसी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सोनल के साथ ही उन्हीं की शिष्या चहक जारोली को जूनियर ग्रुप में द्वितीय स्थान और सभ्या अग्रवाल को अंडर 9 माइनर ग्रुप में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ. यह प्रतियोगिता अखिल नटराजन अंतर सांस्कृतिक संघ, नागपुर मेंबर ऑफ इंटरनेशनल डांस काउन्सिल सीआईडी पेरिस-फ्रांस की तरफ से आयोजित की गई जिसमें 400 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था.

पढ़ें:फुटपाथ पर चल रही 'दीदी' की अनूठी पाठशाला, भिक्षा मांगने वाले बच्चों का शिक्षा से संवार रहीं भविष्य

वर्तमान में सोनल गर्ग नृत्य गुरु प्रवीण परिहार से शिक्षा ले रहीं है. इसमें सोनल ने धमार ताल 14 मात्रा में ठाठ, उठान, तोडे़, कवित, चक्करदार, परन इत्यादि प्रस्तुत किये. पढ़ंत सोनल गर्ग ने ही की और तबले पर संगत महेश गंधर्व ने की.

घंटों रियाज़ ने दिलाई उपलब्धि

इस पेंडेमिक में नृत्यम डांस अकादमी की निदेशिका और उनकी पूरी टीम ने लगातार कथक का घंटों रियाज किया और उदयपुर का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाया. सोनल गर्ग इसका पूरा श्रेय उनकी माताजी विजय लक्ष्मी गर्ग को देती हैं जिन्होंने उन्हें हर समय प्रोत्साहित किया तथा उनके गुरु प्रवीण परिहार को जिनसे वह नृत्य सीख रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details