राजस्थान

rajasthan

Raid in Udaipur : अवैध क्लीनिक पर चिकित्सा विभाग की कार्रवाई, ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत मामला दर्ज

By

Published : Jul 7, 2022, 5:32 PM IST

Raid in Udaipur

उदयपुर शहर में संचालित अवैध क्लिनिक पर चिकित्सा विभाग की ओर से (Raid on illegal Clinic in Udaipur) छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. कार्रवाई के दौरान क्लिनिक पर प्रशिक्षित डॉक्टर और स्टाफ नहीं पाया गया. मामले में ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है.

उदयपुर.शहर में गुरुवार को चिकित्सा विभाग की ओर से मधुबन क्षेत्र में अवैध रूप से चलाए जा रहे क्लिनिक (Raid on illegal Clinic in Udaipur) पर छापामारे की कार्रवाई की गई है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने टीम सहित क्लिनिक पर कार्रवाई करते हुए मौके पर उपलब्ध दस्तावेज और अन्य कागजात जब्त किए हैं. ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कारवाई की जा रही है.

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि मधुबन में एग डोनर सेंटर के रूप में एक क्लिनिक के संचालन किए जाने की सूचना मिली थी. जिसमें बताया गया कि क्लिनिक में आईवीएफ के लिए एग डोनेशन की प्रक्रिया अवैध रूप से संचालित की जा रही है. साथ ही इस कार्य में 18 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों को भी लिप्त किया जा रहा है. सूचना पर चिकित्सा विभाग की टीम ने क्लिनिक पर छापा मारा.

अवैध क्लीनिक पर चिकित्सा विभाग की कारवाई

पढ़ें. IT Raid in Jodhpur: 150 करोड़ की अवैध संपत्ति मिली, कई चौंकाने वाले तथ्य आए सामने

खराड़ी ने बताया कि क्लिनिक की संचालक मल्लातलाई निवासी सितारा बानो नाम की महिला है, जो मौके पर उपस्थित नहीं थी. क्लिनिक पर कोई प्रशिक्षित डॉक्टर और स्टाफ नहीं पाया गया. उन्होंने बताया कि क्लिनिक को क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत पंजीकरण नहीं कराया गया है. साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का कोई सर्टिफिकेट भी क्लिनिक के पास नहीं था. मौके पर काफी मात्रा में आईवीएफ में काम आने वाले इंजेक्शन बरामद हुए हैं. मामले में ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है. क्लीनिक पर उपलब्ध समस्त दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details