राजस्थान

rajasthan

जनवरी में होगा 'इन्वेस्ट राजस्थान-2022 समिट', राज्य को निवेश का हब बनाएगी गहलोत सरकार, विदेशी निवेशक होंगे आमंत्रित

By

Published : Oct 20, 2021, 8:19 PM IST

जयपुर न्यूज , राजस्थान न्यूज

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि 'इन्वेस्ट राजस्थान-2022 समिट' के जरिए राज्य को निवेश का हब बनाएं जाने के लिए राज्य सरकार गंभीरता से काम कर रही है. राज्य में निवेश की अपार संभावनाए है. निवेश से राज्य में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे आर्य ने कहा कि समिट से पहले मुख्यमंत्री और मंत्री देश-विदेश के निवेशकों से संपर्क कर उन्हें समिट के लिए आमंत्रित करेंगे.

जयपुर. जनवरी में होने वाले 'इन्वेस्ट राजस्थान-2022 समिट' के जरिए प्रदेश को निवेश का हब बनाया जाएगा. मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. इसे ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए घरेलू और विदेशी निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा. जिससे राज्य में औद्योगिक विकास, रोजगार पर्यटन के नए अवसरों को बढ़ावा मिल सके.


मुख्यसचिव निरंजन आर्य ने बुधवार को 'इन्वेस्ट राजस्थान-2022 समिट' उद्योग विभाग की ओर से आयोजित बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में सामने आया कि यह समिट जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर JECC में 24 और 25 जनवरी 2022 को होगा। इस दो दिन के सम्मेलन में दुनिया भर से निवेशकों को बुलाया जा रहा है, जहां निवेश से संबंधी काम ऑन द स्पॉट किए जाएंगे.

पढ़ें- कलंकित होते शिक्षा मंदिर : राजस्थान में स्कूल में भी सुरक्षित नहीं लाडो, हर साल बढ़ रहे स्कूल में यौन प्रताड़ना के आंकड़े

आर्य ने निर्देश दिए कि इन्वेस्ट समिट के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स, खनिज अन्वेषण, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, मेडिकल उपकरण जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएं. इन्वेस्टर समिट में सफल स्थानीय निर्यातकों को बुलाने का सुझाव भी दिया.

भागीदारी से निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे

बैठक में उद्योग सचिव आशुतोष पेडणेकर ने कहा कि इन्वेस्टर समिट-2022 में नॉन रेजिडेन्ट राजस्थानी, घरेलू और विदेशी निवेशकों की भागीदारी से निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे. समिट से पहले मुख्यमंत्री और मंत्री देश-विदेश के निवेशकों से संपर्क कर उन्हें समिट के लिए आमंत्रित करेंगे. निवेशकों से जुड़ने के लिए वर्चुअल वेबिनार, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय रोड शो, विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स के साथ चर्चा जैसे कार्यक्रम भी होंगे.

रोड शो के लिए विभागों को जिम्मेदारियां

आयुक्त,उद्योग और ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट यानी बीआईपी अर्चना सिंह ने बताया कि इन्वेस्ट समिट में निवेशकों को बुलाने के लिए दुबई में होने वाले दुबई एक्सपो के साथ ही अमेरिका, जर्मनी, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और यूके में रोड शो करने की तैयारी है. देश में अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी रोड शो होंगे. प्रदेश में अलवर के भिवाड़ी, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और पाली में भी रोड़ शो होंगे. उन्होंने बताया कि समिट को सफल बनाने के लिए अलग-अलग विभागों को जिम्मेदारियां दी गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details