राजस्थान

rajasthan

पार्क खुलने के बाद भी पहले जैसी भीड़ नहीं, दौड़ और व्यायाम की बजाय योग की तरफ बढ़ रहा रुझान

By

Published : Jun 12, 2020, 5:03 PM IST

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद अब भी सीकर शहर के कई पार्क बंद हैं. लेकिन शहर का मुख्य वन क्षेत्र स्मृति वन खुल चुका है. धीरे-धीरे लोग अब यहां योगा करने और घूमने के लिए आने लगे हैं.

rajasthan latest news, लॉकडाउन के बाद पार्कों की स्थिति, parks condition after lockdown
लॉकडाउन खुलने के बाद भी पार्को में नजर नहीं आ रही भीड़

सीकर. कोरोना संक्रमण के चलते बंद पड़े पार्क अब खोल दिए गए हैं. सीकर शहर में एकमात्र स्मृति वन ही ऐसी जगह है जहां रनिंग ट्रैक से लेकर पार्क और अन्य सभी सुविधाएं हैं. शहर में कुछ और भी छोटे-छोटे पार्क हैं. लेकिन वहां पर न तो रनिंग ट्रैक बने हुए हैं और ना ही दौड़ने की अच्छी व्यवस्था है. इसलिए ज्यादातर लोग समृति वन में ही आते हैं.

लॉकडाउन खुलने के बाद भी पार्को में नजर नहीं आ रही भीड़

3 महीने तक स्मृति वन बंद रहा. इस वजह से लोग घर के बाहर निकल कर मॉर्निंग वॉक और व्यायाम नहीं कर पाए, लेकिन कुछ दिन पहले ही इस पार्क को खोल दिया गया है. पिछले 3 दिन से धीरे-धीरे यहां लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन पहले जैसी भीड़ अब भी नहीं नजर आ रही है. कोरोना वायरस के डर से लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं. हालांकि काफी लोग यहां आने लगे हैं और सुबह-सुबह व्यायाम करते देखे जा सकते हैं. वन विभाग के अधीन इस समृति वन में शहर के ज्यादातर लोग सुबह घूमने आते थे.

योग की तरफ बढ़ रहा रुझान...

स्मृति वन में जहां पहले लोग दौड़ करने और व्यायाम करने ज्यादा आते थे. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यहां आने वाले लोगों ने मॉर्निंग वॉक करना बंद कर दिया है. इसकी बजाय लोगों का रुझान इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग की तरफ बढ़ रहा है. सुबह-सुबह ज्यादातर लोग यहां योग करते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-अलवर: पानी की समस्या को लेकर करनीकोट गांव के लोगों का मटका प्रदर्शन

सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही पालना...

स्मृति वन काफी बड़ा होने की वजह से यहां जगह खूब है और सुबह-सुबह लोग योग और व्यायाम भी सोशल डिस्टेंसिंग से कर रहे हैं. ज्यादातर लोग मास्क लगाकर घूमते नजर आ रहे हैं. जिससे कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सके. शाम के समय भी यहां काफी लोग आते थे. लेकिन अभी शाम को यहां भीड़ नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details