राजस्थान

rajasthan

SPECIAL : एक कमरे से कंट्रोल हो रहा खाटू का लक्खी मेला...240 कैमरे बता रहे इस बार आस्था पर भारी है कोरोना

By

Published : Mar 23, 2021, 10:23 PM IST

जिले के खाटूश्यामजी में बाबा श्याम का वार्षिक लखी मेला परवान पर है. इस बार आस्था पर कोरोना वायरस भारी पड़ रहा है. हर साल के मुकाबले काफी कम भीड़ नजर आ रही है. इसके बाद भी प्रशासन ने पूरे इंतजाम उसी तरह की है जितने हर साल करता है.

Khatu Shyamiji's Lakkhi Fair,  Khatu Fair Corona Guideline,  Khatu Shyamji Fair CCTV
खाटू के चप्पे चप्पे पर नजर

सीकर. जिले के खाटूश्यामजी में बाबा श्याम का वार्षिक लखी मेला परवान पर है. इस बार आस्था पर कोरोना वायरस भारी पड़ रहा है. हर साल के मुकाबले काफी कम भीड़ नजर आ रही है. इसके बाद भी प्रशासन ने पूरे इंतजाम उसी तरह की है जितने हर साल करता है. रिपोर्ट देखिये...

खाटू के चप्पे चप्पे पर नजर

खाटू मेले की इस बार सबसे बड़ी खासियत यह है कि पूरा मेला और खाटू के आसपास का पूरा इलाका सीसीटीवी से कंट्रोल किया जा रहा है. एक कमरे से पूरा मेला कंट्रोल हो रहा है. ईटीवी भारत तीसरी आंख के जरिए मेले के हर इलाके को दिखा रहा है. कहां कितनी भीड़ है और क्या व्यवस्था है, इसकी जानकारी भी इन्हीं सीसीटीवी कैमरों के जरिए बताई जा रही है.

240 कैमरों से हो रही निगरानी

सीकर में खाटूश्यामजी में बाबा श्याम के लक्खी मेले में कानून व्यवस्था और किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए प्रशासन ने रींगस रोड से लेकर पूरे इलाके को सीसीटीवी कैमरे से कवर किया है. हर पॉइंट पर उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिनसे पूरी भीड़ में घूम रहे किसी भी व्यक्ति को जूम करके देखा जा सकता है. खाटू मेले की बात करें तो यहां पर प्रशासन ने 240 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. जो खाटू के एक-एक इलाके को कवर कर रहे हैं.

240 कैमरे बता रहे इस बार आस्था पर भारी है कोरोना

इन सब का कंट्रोल रूम खाटू पुलिस थाने में बनाया गया है जहां पर 24 घंटे एक बड़ी टीम काम कर रही है. मेले के दौरान कहीं भी कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो तुरंत ही यह टीम उस पॉइंट पर तैनात पुलिस अधिकारियों को जानकारी देती है और संदिग्ध गतिविधियों की फोटो भेजती है. इसके साथ साथ जहां भीड़ ज्यादा होती है वहां पर सीसीटीवी में देखकर ही अतिरिक्त जाब्ता भेजा जाता है. कौन से पॉइंट को कब बंद करना है और चालू रखना है यह भी सीसीटीवी के जरिए ही कवर किया जा रहा है.

एक कमरे से कंट्रोल हो रहा खाटू का लक्खी मेला

पढ़ें- राजधानी जयपुर में 22 दिन में आए 1056 कोरोना संक्रमित केस...अब ये इलाके बने नये हॉटस्पॉट

सीसीटीवी से खाटू के नजारे

खाटू मेले पर नजर रखने के लिए प्रशासन ने 7 बड़ी एलसीडी लगाई हैं. जिन पर मेले के सभी कैमरे चल रहे हैं. एक एलसीडी में एक साथ 64 कमरों को चलाया जा रहा है. वहां मौजूद स्टाफ सभी को बारी-बारी से खोलकर नजर रखता है. सीसीटीवी से देखने पर खाटू नगरी के नजारे अलग ही दिखते हैं. हालांकि इस बार कोरोनावायरस की वजह से काफी कम वक्त खाटू पहुंच रहे हैं.

इस बार मेले में कम भीड़

हर वाहन की नंबर प्लेट तक हो रही स्कैन

खाटू में आने वाले वाहनों पर निगरानी रखने के लिए पार्किंग के मुख्य गेट पर स्पेशल कैमरा लगाया गया है जो अंदर जाने वाली हर गाड़ी की नंबर प्लेट स्कैन करता है. उसकी फोटो खींचकर सेव रखता है. इससे पूरा रिकॉर्ड पुलिस के पास रहता है और वाहनों की गिनती भी हो रही है.

आस्था पर कोरोना का असर

1500-3000 लोग हर घंटे कर रहे दर्शन

खाटू मेले में हर साल अष्टमी और नवमी तक लाखों श्रद्धालु पहुंच जाते हैं. 1 घंटे में 8000 से 10000 श्रद्धालु दर्शन करते हैं. लेकिन इस बार अभी तक हर घंटे 15 सौ से 3000 श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं. दोपहर तक दबाव ज्यादा रहता है उसके बाद शाम से श्रद्धालु बढ़ते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details