राजस्थान

rajasthan

अब बैंकों के बाहर नहीं लगेगी कतारें, पोस्ट पेमेंट बैंक से घर बैठे होगा लाभार्थियों को भुगतना

By

Published : Apr 16, 2020, 8:49 PM IST

सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए घर बैठे अनुदान राशि और पेंशन का भुगतान मिलेगा. इससे बैंकों के बाहर लगने वाली कतारें कम होगी और कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी होगी.

नागौर खबर,Nagaur news
पोस्ट पेमेंट बैंक से घर बैठे होगा लाभार्थियों को भुगतना

नागौर.जिलेभर में पिछले कुछ दिन से लॉकडाउन के बावजूद बैंकों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही थी. इनमें से ज्यादातर लोग सरकार की योजनाओं के लाभार्थी और पेंशनधारी हैं. इसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाना भी पुलिस और प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती बना हुआ था, लेकिन अब सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों और पेंशनधारियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए अनुदान राशि और पेंशन का भुगतान होगा.

पोस्ट पेमेंट बैंक से घर बैठे होगा लाभार्थियों को भुगतना

बता दें कि नागौर के सभी 544 शाखा डाकपाल और पोस्टमैन के जिम्मे यह व्यवस्था रहेगी. ऐसे में अब कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को रोकने के चलते जारी लॉकडाउन में अनुदान राशि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

पढ़ेंः नागौर: लॉकडाउन में नमक रिफाइनरी चलाने की छूट, खारडों में उत्पादन पर रोक

वहीं कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना, मनरेगा, एलपीजी गैस अनुदान और को कोविड-19 के तहत राज्य और केंद्र सरकार से मिलने वाला अनुदान लाभार्थियों के बैंक खाते में ऑनलाइन जमा करवाया जा रहा है. इसके साथ ही यह राशि निकलवाने के लिए पात्र व्यक्ति बैंक पहुंच रहे हैं. वहीं डाक विभाग के अधीक्षक महेशचंद मीना ने बताया कि जिले में 544 शाखा डाकघर हैं. शाखा डाकपाल लाभार्थियों के घर जाकर बायोमैट्रिक मशीन में पहचान दर्ज कर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए भुगतान करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details