राजस्थान

rajasthan

Tokyo Olympic में दहिया के सिल्वर मेडल पर राजस्थान कुश्ती संघ के अध्यक्ष बोले - सरकार खर्च करे तो होगी मेडल्स की बौछार

By

Published : Aug 6, 2021, 1:10 PM IST

Updated : Aug 6, 2021, 1:34 PM IST

Tokyo Olympic 2021 में रवि दहिया के दम की पूरा देश प्रशंसा कर रहा है. जीत से सब गौरवान्वित हैं. लेकिन इस गौरव के साथ ही 144 करोड़ की आबादी वाला देश कई सवाल भी पूछ रहा है. सवाल भविष्य को बेहतर बनाने के लिए बेहद जरूरी भी है. राजस्थान कुश्ती संघ के अध्यक्ष आईके दत्ता से जब इस बारे में प्रश्न किया गया तो उन्होंने खेल पर खर्चे की बात की.

IK Dutta
राजस्थान कुश्ती संघ के अध्यक्ष आईके दत्ता

कोटा:राजस्थान कुश्ती संघ के अध्यक्ष आईके दत्ता ने ओलंपिक (Tokyo Olympic 2021 ) में भारतीय टीम को मिले मेडल पर संतोष जताया. ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले पहलवान रवी दहिया को बधाई दी. साथ ही कहा कि बड़ी आबादी के लिहाज से मेडलों की संख्या बहुत कम है. इसकी वजह भी उन्होंने बताई. कहा कि हम उतना नहीं खर्च करते जितना अपेक्षित है.

खेल पर खर्चे की वकालत

राजस्थान कुश्ती संघ के अध्यक्ष आईके दत्ता ने कहा कि ओलंपिक में रवि दहिया ने शानदार खेल दिखाया. फाइनल मैच में भी उसने रशियन पहलवान जावूर युवुगेव को कड़ी टक्कर दी. वह गोल्ड जीत सकता था. उन्हें उम्मीद ही नहीं बल्कि विश्वास है कि अगले ओलम्पिक्स यानी Olympic 2024 में रवि गोल्ड जरूर लाएगा.

दत्ता, रवि दहिया के रजत पदक से (Indian Wrestler In Tokyo Olympic 2021) खुश तो हैं लेकिन अपेक्षा और ज्यादा रखते हैं. इसके लिए स्पोर्टस को लेकर रवैए को भी जिम्मेदार मानते हैं. कहते हैं विदेशों के मुकाबले हमारे यहां खेलों पर पैसा कम ही खर्च होता है. अगर उतना पैसा भारत में स्पोर्ट्स पर खर्च किया जाए, तो भारतीय टैलेंट सैकड़ों की संख्या में मेडल जीत सकता है. उन्होंने कंपनियों के सीएसआर फंड (Corporate Social Responsibility Fund) और सामाजिक संस्थाओं से भी अपील की है कि वह प्लेयर्स पर पैसा खर्च करें. ताकि वे अच्छी ट्रेनिंग लेकर भारत का नाम रोशन करे. कहते हैं अगर पैसे वाले लोग खिलाड़ियों की मदद करेंगे, तो भारत का भी प्रदर्शन अन्य देशों के मुकाबले काफी अच्छा रहेगा.

पहलवान बजरंग पूनिया से भी पदक की उम्मीद:आईके दत्ता ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि इस बार ओलंपिक में भारत की शानदार टीम गई है. भारतीय पुरुष टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में इतनी अच्छी परफॉर्मेंस दी कि हमें कांस्य पदक हासिल हुआ. इसके अलावा महिला हॉकी टीम भले ही मेडल से चूक गई लेकिन वो भी शानदार खेली. उम्मीद है कि कुश्ती मेंबजरंग पूनिया कमाल दिखाएंगे. इसके अलावा जैवलिन थ्रो में भी भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी.

कौन हैं आईके दत्ता? :कोटा निवासी 84 वर्षीय आईके दत्ता आर्मी के रिटायर्ड मेजर सूबेदार हैं. देश की तरफ से 1965 और 1971 की लड़ाई भी लड़ी है. रेलवे को भी अपनी सेवाएं दी हैं. साथ ही वेटरन कुश्ती प्रतियोगिता में भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे हैं. दत्ता एशियाई खेलों में भारतीय टीम के चीफ मैनेजर बन कर भी गए थे, जिसमें भारत ने 14 से ज्यादा मेडल जीते थे.

Last Updated :Aug 6, 2021, 1:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details