राजस्थान

rajasthan

CBSE : कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन पेपर कंटेंट प्रिपरेशन सीखेंगे टीचर्स..15 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

By

Published : Oct 8, 2021, 9:25 PM IST

एजुकेशन सिस्टम में सकारात्मक बदलाव के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और ब्रिटिश काउंसिल मिलकर काम कर रहे हैं. सीबीएसई और ब्रिटिश काउंसिल स्कूली पढ़ाई को रटंत विद्या से दूर कर कंपीटेंसी बेस्ड लर्निंग पैटर्न पर लाने के लिए प्रयासरत हैं. यह कोर्स टीचर्स के लिए वर्चुअल मोड पर आयोजित किया जाएगा.

कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन पेपर कंटेंट प्रिपरेशन
कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन पेपर कंटेंट प्रिपरेशन

कोटा. स्कूल एजुकेशन सिस्टम में सिस्टमैटिक-चेंज लाने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन व ब्रिटिश काउंसिल संयुक्त रूप से कार्यरत हैं. सीबीएसई व ब्रिटिश काउंसिल स्कूल एजुकेशन सिस्टम को रोट-लर्निंग यानी रटंत विद्या से दूर कर कंपीटेंसी-बेस्ड लर्निंग पैटर्न पर लाने के लिए प्रयासरत हैं.

यह कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चन पेपर कंटेट-प्रिपरेशन कोर्स वर्चुअल मोड पर आयोजित किया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. लेकिन पार्टिसिपेटिंग स्कूल टीचर्स से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. स्कूल टीचर्स इसके लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. सीबीएसई ने जारी किए ऑफिशयल नोटिफिकेशन के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक जारी कर दिया गया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन में उपरोक्त स्पेशल कोर्स से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध है.

पढ़ें- नई शिक्षा नीति के अनुरूप च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम आधारित पाठ्यक्रम का निर्धारण करें विश्वविद्यालय : राज्यपाल मिश्र

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इस उद्देश्य के लिए दोनों संस्थाओं के संयुक्त प्रयास से स्कूली शिक्षकों के लिए कंपीटेंसी-बेस्ड क्वेश्चन पेपर कंटेंट-प्रिपरेशन पर आगामी 18 अक्टूबर-2021 से एक स्पेशल कोर्स प्रारंभ किया जा रहा है. इस कोर्स में छठी से दसवीं कक्षा तक साइंस, मैथमेटिक्स व इंग्लिश पढ़ाने वाले शिक्षक भाग ले सकते हैं. इस कोर्स के माध्यम से स्कूली टीचर्स को क्वेश्चन पेपर प्रिपेयर करने की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके तहत बताया जाएगा कि किस तरीके से क्वेश्चन पेपर के लिए कॉपीटेसी-बेस्ड क्वेश्चन्स तैयार किए जाते हैं.

कंपीटेंसी-बेस्ड क्वेश्चन के माध्यम से विद्यार्थी की सब्जेक्ट नॉलेज व उसे अप्लाई करने की क्षमता को बेहतर तरीके से परखा जा सकता है. इस कोर्स के माध्यम से स्कूली टीचर्स को ट्रेनर्स से डिफरेंट- कैटेगरी के क्वेश्चन व उनकी मार्किंग स्कीम प्रिपेयर करने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details